लाइव टीवी

स्टेशनों पर शुरू होगी खानपान और अन्य जरूरी चीजों की बिक्री, रेलवे बोर्ड ने दी अनुमति

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 10:47 PM IST
स्टेशनों पर शुरू होगी खानपान और अन्य जरूरी चीजों की बिक्री, रेलवे बोर्ड ने दी अनुमति
जल्द ही रेलवे स्टेशनों पर खानपान की सुविधाएं शुरू होंगी.

रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने बुधवार शाम को जानकारी दी कि स्टेशनों पर खानपान व अन्य वेंडिंग ईकाईयों को खोलने की अनुमति दे दी गई है. हालांकि, स्टेशनों पर फूड प्लाजा में बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने स्टेशनों पर खानपान, बिक्री इकाइयों को खोले जाने की अनुमति दे दी है. लेकिन साथ ही कहा है कि फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं को केवल लेकर जाने (टेक-अवे) की अनुमति होगी, वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी.

रेलवे स्टेशनों पर बहाल होंगी ये सेवाएं
रेलवे (Indian Railway) द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इन इकाइयों में पैक किया हुआ सामान, जरूरी सामान, दवाइयां आदि की दुकानें तथा बुक स्टॉल आदि शामिल हैं, जिन्हें देश में कोविड-19 के फैलने के तुरंत बाद बंद कर दिया गया था. आदेश में कहा गया है कि रेलवे जोन स्टेशनों पर खानपान इकाइयां खोलने के लिए बोर्ड से आवश्यक दिशा-निर्देश ले रहे हैं.

तत्काल प्रभाव से खोली जाएंगी सुविधाएं



रेलवे बोर्ड ने आदेश में कहा, ‘‘जोनल रेलवे और आईआरसीटीसी को कहा गया है कि रेलवे स्टेशनों पर सभी ‘स्टेटिक कैटरिंग’ और वेंडिंग इकाइयां तत्काल प्रभाव से खोलने के लिए आवश्यक कदम उठाएं. वहीं फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं को केवल लेकर जाने (Take Away) की अनुमति होगी , वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी.’’



यह भी पढ़ें: 1 जून से देश में चलेंगी ये नॉन एसी ट्रेनें, भारतीय रेलवे ने जारी की सूची

1 जून से चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट जारी
बता दें कि बुधवार शाम को ही इंडियन रेलवे ने 1 जून से शुरू होने वाली 100 नॉन-एसी ट्रेनों की लिस्ट भी जारी कर दी है. रेलवे ने बताया कि ये सभी ट्रेनें अपने तय टाइम टेबल के हिसाब से चलेंगी. ये ट्रेनें पहले से चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन और 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनों के अतिरिक्त चलाई जा रही हैं.

ये हैं प्रमुख ट्रेनें
इन 100 ट्रेनों में से प्रमुख ट्रेनें हैं- गोरखपुर से मुंबई जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस, लखनऊ मेल, प्रयागराज एक्सप्रेस, कोणार्क एक्सप्रेस, शिवगंगा एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस, श्रम शक्ति एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई मेल, चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस.

यह भी पढ़ें: अब मूवी देखते समय नहीं होगा कोरोना संक्रमण का डर, इन बातों का रखा जाएगा ख्याल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 10:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading