होम /न्यूज /व्यवसाय /

Train Cancelled : आपको भी आज रेलवे में करना है सफर, स्‍टेशन जाने से पहले चेक कर लें कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्‍ट

Train Cancelled : आपको भी आज रेलवे में करना है सफर, स्‍टेशन जाने से पहले चेक कर लें कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्‍ट

आईआरसीटीसी रोजाना कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट जारी करता है.

आईआरसीटीसी रोजाना कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट जारी करता है.

आज आपका रेलवे से सफर करने का प्‍लान है और टिकट भी कन्‍फर्म हो चुका है तो स्‍टेशन के लिए निकलने से पहले यह खबर जरूर पढ़ें. आज रेलवे ने 100 से ज्‍यादा ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया है, कई ट्रेनों का रूट भी बदला है. ऐसे में किसी परेशानी से बचने के लिए कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट देखकर ही घर से बाहर निकलें.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

रेलवे ने आज विभिन्‍न कारणों से 133 ट्रेनों को कैंसिल किया है.
इसमें से 106 ट्रेनों को तो पूर तरह कैंसिल कर दिया गया है.
ट्रेनों को कैंसिल करने के साथ 14 ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया है.

नई दिल्‍ली. आज आपको सफर पर निकलना है और ट्रेन की कंफर्म टिकट के साथ सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं तो भी स्‍टेशन जाने से पहले इस खबर को पढ़ लीजिए. आज रेलवे ने सौ से भी ज्‍यादा ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया है. ऐसे में संभव है कि आपकी ट्रेन भी कैंसिल हो और आपको अपनी यात्रा रद्द करनी पड़े.

रेलवे ने आज विभिन्‍न कारणों से 133 ट्रेनों को कैंसिल किया है. इसमें से 106 ट्रेनों को तो पूर तरह कैंसिल कर दिया गया है, जबकि 27 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है. लिहाजा आप भी रेलवे स्‍टेशन जाने से पहले कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट चेक कर लीजिए, हो सकता है कि आपकी ट्रेन भी आज रद्द हो गई हो. ऐसे में अनावश्‍यक परेशानी से बचने के लिए यह सावधानी बरतना जरूरी है.

ये भी पढ़ें – Janmashtami Special : महाराष्ट्र के इन 5 दही हांडी उत्सव में मिलता है एक करोड़ तक इनाम, देखें इस बार कितने का लगा है दांव

इन ट्रेनों में भी आज सफर मुश्किल
रेलवे ने ट्रेनों को कैंसिल करने के साथ 14 ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया है. ऐसे में हो सकता है कि अब ये ट्रेन आपके मनमाफिक स्‍टेशन से न गुजरे. परेशानी से बचने के लिए इन ट्रेनों का नया रूट भी जानना जरूरी है. इसके अलावा रेल विभाग ने 6 ट्रेनों को रीशिड्यूल कर दिया है. यानी अब ये ट्रेन अपने पूर्व निर्धारित समय के बजाए नए समय पर रवाना होगी.

इस वजह से कैंसिल की गईं ट्रेनें
कई राज्‍यों में इस समय भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा है. आज कैंसिल की गई ट्रेनों में ज्‍यादातर महाराष्ट्र, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिमी बंगाल जैसे राज्‍यों से गुजरने वाली थीं. इसके अलावा कई बार ट्रैफिक ब्‍लॉक की वजह से भी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है. महाराष्‍ट्र के गोंदिया में यात्री और मालगाड़ी ट्रेन के बीच हुई टक्‍कर की वजह से इस रूट पर संचालन प्रभावित हुआ और छत्‍तीसगढ़-राजस्‍थान के बीच चलने वाली ट्रेनों पर असर पड़ा.

कैसे चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट
आईआरसीटीसी और नेशनल ट्रेन इन्‍क्‍वायरी सिस्‍टम मिलकर रोजाना कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्‍ट जारी करते हैं. लिहाजा आप भी घर बैठे आसान स्‍टेप फॉलो कर रद्द हुई ट्रेनों की लिस्‍ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद Exceptional Trains के ऑप्‍शन पर क्लिक करके कैंसिल, रीशिड्यूल और डायवर्ट ट्रनों की लिस्‍ट मिल जाएगी.

Tags: Business news in hindi, Indian railway, Train Cancelled, Train Route Divert

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर