लाइव टीवी

रेलवे ने बदला राजधानी टिकट बुकिंग का नियम, अब 30 दिन पहले करा सकेंगे रिजर्वेशन

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 3:20 PM IST
रेलवे ने बदला राजधानी टिकट बुकिंग का नियम, अब 30 दिन पहले करा सकेंगे रिजर्वेशन
1 जून से बिहार से 22 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन होने वाला है

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने राजधानी स्पेशल के रिजर्वेशन सिस्‍टम में बदलाव किया है. इन ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन करने का फैसला किया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने राजधानी स्पेशल के रिजर्वेशन सिस्‍टम में बदलाव किया है. इन ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन करने का फैसला किया गया है. रेलवे 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चला रहा है. अभी इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग नहीं है. इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग लिस्ट भी जारी होगी. हालांकि वेटिंग लिस्ट वाले पैसेंजर को journey नहीं करने दी जाएगी. ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले पहला चार्ट निकलेगा. दूसरा चार्ट दो घंटे पहले आएगा.

बता दें कि भारतीय रेलवे ने 1 जून से 200 विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू करने के 24 घंटे के भीतर 12.5 लाख यात्रियों के लिए 5.72 लाख टिकट बुक किए. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 1 जून से शुरू होने वाली 200 ट्रेनों के लिए गुरुवार सुबह से 12,54,706 यात्रियों के लिए कुल 5,72,219 टिकट बुक किए गए हैं.

ये भी पढ़ें:- ..तो क्या RBI की 6 महीने तक EMI ना चुकाने की छूट से आपको होगा फायदा, जानिए सच?



200 विशेष ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू 



रेलवे ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन पर गुरुवार सुबह से 200 विशेष ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी. हालांकि, बाद में दिन में रेलवे ने पीआरएस काउंटरों, डाकघरों और आईआरसीटीसी एजेंटों के माध्यम से टिकट बुक करने की भी घोषणा की. टिकट बुक करने के लिए शुक्रवार को देशभर के कई स्थानों पर पीआरएस काउंटर खोले गए. रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच 25 मार्च से यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया था.

वातानुकूलित ट्रेनें भी शुरू
हालांकि, पूरे देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केवल माल और विशेष पार्सल ट्रेनें चल रही थीं. इसके बाद रेलवे ने फंसे हुए प्रवासी कामगारों, तीर्थयात्रियों, छात्रों और पर्यटकों के परिवहन के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया. और 12 मई को रेलवे ने 15 जोड़ी विशेष वातानुकूलित ट्रेनें भी शुरू कीं.

ये भी पढ़ें:- अब डाकघर से भी बुक कराएं ट्रेन टिकट, रेलवे के ये टिकट काउंटर भी खुले
First published: May 23, 2020, 2:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading