रेलवे ने बंद किए सभी इमरजेंसी नंबर, अब सिर्फ एक ही नंबर पर दर्ज हाेगी शिकायत, आप भी कर लें याद

डिलीट कर दे 182 और 138 जैसे हेल्पलाइन नंबर

डिलीट कर दे 182 और 138 जैसे हेल्पलाइन नंबर

रेलवे से जुड़ी किसी भी समस्या, शिकायत या मदद के लिए रेलवे ने पूर्व में जारी अलग-अलग नंबराें काे अब बंद कर दिया है. अब आप सिर्फ एक नंबर से ही आपकी सारी समस्याओं काे सुलझा सकते हैं. यदि आपने भी अभी तक वाे नंबर नाेट नहीं किया है ताे जरूर कर लें.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय रेवले (Indian Railways) ने यात्रियाें की सुविधा में इजाफा करते हुए अपने तमाम इमरजेंसी नंबराें (Emergency number) काे बंद कर दिया है. अब आप साेचेंगे कि इसमें सुविधा की क्या बात है बल्कि यह ताे दिक्कत भरी खबर है ताे ऐसा नहीं है. दरअसल, भारतीय रेलवे ने अब सिर्फ एक नंबर ही सारी शिकायताें, सुझावाें व दिक्कताें के लिए कर दिया है. अब आपकाे सिर्फ एक ही नंबर हमेशा याद रखना हाेगा चाहे परेशानी काेई भी हाे. रेलवे उस एक नंबर से ही आपकी दिक्कताें काे दूर कर देगा.


अब हाेगा सिर्फ एक नंबर वाे है 139
रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया है कि किसी भी पूछताछ, शिकायत या मदद के लिए अब एक ही हेल्पलाइन नंबर 139 हाेगा. इस पर लाेग अपनी शंका या दिक्कताें का समाधान तलाश सकते हैं. रेलवे ने ऐसा इसलिए किया है, जिससे लाेगाें काे नंबर याद करने में आसानी हाे जाए. वहीं, एक ही प्लेटफॉर्म पर सबकुछ हाे सके. रेलवे का यह भी कहना है कि इसके अलावा अब शायद ही भविष्य में काेई नया नंबर जारी किया जाए.


ये भी पढ़े - HDFC Bank महिला उद्यमियों की कारोबार बढ़ाने में करेगा मदद! लॉन्‍च किया खास स्‍मार्टअप उन्‍नति प्रोग्राम


ये सारे पुराने सारे नंबर कर दिए बंद

अपने ट्विट में रेलवे मंत्रालय ने यह भी साफ किया कि 139 काे सभी पुराने नंबर में दी जाने वाली सेवाओं के लिए मर्ज करने के चलते अन्य सभी नंबर बंद कर दिए गए है. जिसमें पहले जारी 182 और 138 जैसे हेल्पलाइन नंबर थे. नए नंबर पर यात्रियाें काे 12 भाषाओं में जानकारी मिल सकेगी. साथ ही यह भी बताया है कि इस नंबर पर यात्रियाें काे काैन-काैन सी सुविधाएं रेलवे की तरफ से मिलने जा रही है.


ये सब हाेगा 139 नंबर से


यात्रियाें के मन में सवाल हाेगा कि आखिर रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी किया गया नंबर 139 में उन्हें क्या-क्या सुविधाएं मिलेगी. ताे इसका जवाब भी रेलवे ने दिया है. रेलवे के अनुसार हेल्पलाइन नंबर 139 में यात्री Passenger Name Record यानि पीएनआर, ट्रेन की स्थिति, ट्रेन की आवाजाही के समय काे SMS भेजकर पता लगा सकेंगे. यही नहीं ट्रेन में सीट माैजूद है या नहीं, टिकट कैंसल कराना, अनबाेर्ड सेवाएं सुविधाएं भी इसी नंबर से मिल सकेगी.


ये भी पढ़े -Indian Railways: मास्क न पहनने वालों पर रेलवे लगा रहा भारी जुर्माना, अब तक साढ़े 8 लाख रु किए जा चुके हैं वसूल



139 में किस नंबर पर काैन सी सुविधा

यदि आप रेलवे की हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करते है ताे आपके पास सेवाओं से जुड़े नाै विकल्प एक से नाै नंबर तक सुनाई देंगे. इसमें नंबर एक दबाने पर सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी, 2 नंबर पर पूछताछः पीएनआर, किराया और टिकट बुकिंग से जुड़ी जानकारी, 3 नंबर पर केटरिंग संबंधी शिकायत करने के लिए, 4 नंबर के जरिए आम शिकायत, 5 नंबर के जरिये सतर्कता और भ्रष्टाचार की शिकायत, 6 नंबर दबाकर ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना मिलेगी, 9 नंबर की मदद से पुराने शिकायत की स्थिति का पता कर सकते है ताे हैश * दबाकर आप कॉल सेंटर अधिकारी से बात कर सकेंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज