Home /News /business /

छठ-दिवाली पर घर जाने के लिए ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट, कंफर्म टिकट की मारामारी, ऐसे करें अपनी यात्रा

छठ-दिवाली पर घर जाने के लिए ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट, कंफर्म टिकट की मारामारी, ऐसे करें अपनी यात्रा

रेलवे ने त्योहारों को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है. (सांकेतिक तस्वीर)

रेलवे ने त्योहारों को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है. (सांकेतिक तस्वीर)

Railway Festive Season Special Train: 22 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की घोषणा के अलावा रेलवे ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी, तो विशेष ट्रेनों की संख्या में इजाफा भी किया जा सकता है.

    नई दिल्ली. दीपावली और छठ पर्व जैसे त्योहारों की वजह से अपने घर जाने के लिए आतुर लोगों को ट्रेन की कंफर्म टिकम पाने में भारी असुविधा हो रही है. सबसे ज्यादा परेशानी बिहार और उत्तर प्रदेश की ओर जाने वाले यात्रियों को हो रही है.

    अधिकांश ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है और ऐसे में उन लोगों के लिए उत्तर रेलवे द्वारा त्योहार के मौके पर चलाई जा रही विशेष ट्रेनें ही एकमात्र सहारा हैं. उत्तर रेलवे ने त्योहारों में भीड़ को देखते हुए 22 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की घोषणा पहले ही कर दी है. इसके साथ ही रेलवे ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी, तो विशेष ट्रेनों की संख्या में इजाफा भी किया जा सकता है.

    दिवाली-छठ पूजा पर बिहार आने वाले लोगों को रेलवे का गिफ्ट, इन रूटों पर चलेगी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन

    राजधानी से लेकर मेल ट्रेनों में भी सीट नहीं
    नई दिल्ली से पटना जाने वाले सभी ट्रेनों में 10 नवंबर तक कोई भी जगह खाली नहीं है. फिर चाहे वो राजधानी एक्सप्रेस हो या कोई मेल एक्सप्रेस… सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है. गोरखपुर के साथ ही हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया और बिहार के अन्य शहरों में जाने वाली ट्रेनों में भी यात्रियों को सीट मिलना बेहद मुश्किल हो रहा है. हालत इतनी खराब हो चुकी है कि त्योहारों के लिए जिन विशेष ट्रेनों का ऐलान किया गया था, उनमें भी सीटें खाली नहीं हैं.

    कोरोना की वजह से यात्रा के लिए कंफर्म टिकट जरूरी
    कोरोना वायरस महामारी की वजह से ज्यादातर ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलाया जा रहा है और इसमें यात्रियों के पास कंफर्म टिकट होना जरूरी है. अगर आपके पास कंफर्म टिकट नहीं है, तो परेशानी झेलनी पड़ेगी. कोरोना काल से पहले वेटिंग लिस्ट के टिकट से भी ट्रेन की कुछ श्रेणियों में सफर किया जा सकता था, लेकिन अब यह मुमकिन नहीं है.

    रेलवे का ध्यान विशेष ट्रेनों के संचालन पर
    पैसेंजर ट्रेनों को छोड़ दें, तो उत्तर रेलवे ने लंबी रूटों पर कई विशेष ट्रेनों का ऐलान किया है, लेकिन आलम यह है कि लोगों को अब भी कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा. रेलवे की तरफ से 13 जोड़ी त्योहार विशेष ट्रेनें चलाई जा रही है, जबकि दिल्ली व आसपास के शहरों के लिए 9 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को चलाया जा रहा है.

    अधिकारियों ने बताया कि 20 नंवबर तक इन ट्रेनों के 418 फेरे लगेंगे. इसके साथ ही छठ पूजा को देखते हुए करीब 10 और त्योहार स्पेशन ट्रेनें चलाई जाएंगी, जिनमें से ज्यादातर उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए होंगी.

    Tags: Indian Railways, Special Train

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर