घर बैठे लाइव देखिए Railway की कैंटीन में कैसे बन रहा है आपके लिए खाना

जानें कैसे चेक कर सकते हैं आप की Indian Railway कैसा और क्या खाना बना है आपके लिए..

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 12:14 PM IST
घर बैठे लाइव देखिए Railway की कैंटीन में कैसे बन रहा है आपके लिए खाना
रेलवे में बन रहा है ऐसा खाना
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 12:14 PM IST
रेलवे से सफर करते समय यात्रियों को जो सबसे बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ता है वो है अच्छे क्वालिटी का खाना नहीं मिलना. खराब खाने को लेकर IRCTC के पास भी लगातार शिकायतें बढ़ रही हैं. लेकिन यात्रियों की इस परेशानी से छुटाकार दिलाने के लिए रेलवे ने एक नई फैसिलिटी शुरू की है जिसके जरिए आप खाने की क्वालिटी को चेक कर सकते हैं. जानें कैसे चेक कर सकते हैं आप की Indian Railway कैसा और क्या खाना बना है..

रेलवे ने पारदर्शिता और अकाउंटिबिलिटी लाने के लिए एक नई पहल शुरू की है. अब रेलवे यात्री आईआरसीटीसी के किचन में खाना बनने की प्रक्रिया और किचन की सफाई जैसी चीजों को लाइव देख सकेंगे. इसके लिए आपको इन किचनों में जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आप घर पर बैठकर अपने लैपटॉप से ही देख सकेंगे कि रेलवे के किचन में क्या चल रहा है. फिलहाल यह व्यवस्था पायलट स्तर पर शुरू की गई है. आगे जानें इस सर्विस से जुड़ा पूरा प्रोसेस.

इस गर्मी शुरू करें ये बिज़नेस, हर महीने होगी 50 हज़ार की कमाई

स्टेप 1: सबसे पहले आपको https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाना होगा.

स्टेप 2: होम पेज पर आपको 'गैलरी' का एक विकल्प मिलेगा. इस पर क्ल‍िक करें.

स्टेप 3: क्ल‍िक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर पहुंचने के बाद आपको वीडियो का विकल्प चुनना है. इस विकल्प को चुनते ही वहां पर आपको 'Click Here For Live Streaming of IRCTC Kitchens - Pilot' का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्ल‍िक करें.

खुशखबरी! सरकारी कर्मियों की बढ़ाई जा सकती है रिटायरमेंट उम्र
Loading...

स्टेप 4: जैसे ही आप क्लिक करेंगे. आपके सामने एक वीडियो पैनल खुल जाएगा. इसमें आपको कई वीडियोज दिखाई देंगे. इसमें से आप अपने नजदीकी क्षेत्र या खुद से संबंध‍ित क्षेत्र में स्थ‍ित किचन को चुन सकते हैं.

स्टेप 5:  रेलवे अपने इस कदम से भारतीय रेलवे में खराब खाने को लेकर आ रही श‍िकायतों को दूर करना चाहती है. ऐसे में आपको स्वच्छ और बेहतर खाना मिलने की उम्मीद है.

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें
First published: July 5, 2019, 12:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...