लाइव टीवी

रेलवे का नियम: ट्रेन में खाने के साथ नहीं मिला बिल, तो आपके लिए रहेगा बिल्कुल फ्री

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 8:37 PM IST
रेलवे का नियम: ट्रेन में खाने के साथ नहीं मिला बिल, तो आपके लिए रहेगा बिल्कुल फ्री
रेलवे ने कई ट्रेनों में खाने पीन की वस्तुओं की कीमतों में इजाफा कर दिया है.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने शुक्रवार को राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रनों में नाश्ते और खाने-पीने की वस्तुओं की कीमतों में इजाफा कर दिया है. लेकिन, रेलवे के एक नियम का लाभ उठाकर आप भी फ्री में खाना प्राप्त कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 8:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि राजधानी, शताब्दी और दूरंतों ट्रेन में सफर के दौरान परोसे जाने वाले भोजन की कीमतों में इजाफा किया गया है. रेलवे द्वारा दी गई इस जानकारी में बताया गया है कि इन ट्रेनों में AC फर्स्ट क्लास में मिलने वाली चाय की कीमत 6 रुपये बढ़ाकर 35 रुपये कर दी गई है. साथ ही नाश्ते की कीमतों में भी 7 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इसी प्रकार कई चीजों की रेटलिस्ट में इजाफा किया गया है. इन ट्रेनों के एसी सेकेंड और थर्ड क्लास में भी खाने पीने की वस्तुओं की कीमतों में इजाफा किया गया है.

वेंडर की गलती पर फ्री में मिल सकता है खाना- रेलवे ने ट्रेन में परोसे जाने वाली वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी करने का ऐलान तो कर दिया है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा नियम बताने जा रहे हैं, जिससे आपको फायदा मिल सकता है.

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि ट्रेनों में या प्लेटफॉर्म पर खानपान की कोई भी वस्तु खरीदते समय संबंधित विक्रेता से बिल मांगना जरूरी है. अगर विक्रेता ने बिल देने से मना कर दिया है तो आपके द्वारा खरीदी गई सामग्री बिल्कुल फ्री हो सकती है.

ये भी पढ़ें: अब ट्रेन में खाने-पीने के लिए खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे, यहां देखिए किस सामान के कितने बढ़े दाम


भारतीय रेलवे ने नो​ बिल, नो पेमेंट नीति को लागू किया है. रेलवे की इस नीति के मुताबिक, अगर ट्रेन या रेलवे प्लेटफॉर्म पर कोई विक्रेता आपको बिल देने से इनकार करता है तो आपको उसे पैसे देने की आवश्यकता नहीं है.

वेंडर नहीं कर सकेंगे यात्रियों के साथ धोखाधड़ी -रेलवे ने यह नीति इसलिए लागू की है ताकि कोई भी वेंडर यात्रियों से तय कीमत से अधिक की वसूली न कर सकें. उस दौरान, रेलवे मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने भी ट्वीट कर जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था कि अगर कोई वेंडर बिल नहीं जमा करता है तो इसके बदले उसे खाना फ्री देना होगा. इसका मतलब है कि प्लेटफॉर्म और ट्रेनों में भुगतान के दौरान कोई भी वेंडर यात्रियों के साथ धोखाधड़ी नहीं कर सकता है.
Loading...


ये भी पढ़ें:  जरूरी खबर: बिना लंबी लाइन में लगे अब घर बैठे चेक करें की आपके पास वाले ATM में पैसे हैं या नहीं?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 5:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...