Home /News /business /

आज शाम 4 बजे से शुरू होगी ट्रेन टिकटों की बुकिंग, घर बैठे ऐसे कर सकते हैं बुक

आज शाम 4 बजे से शुरू होगी ट्रेन टिकटों की बुकिंग, घर बैठे ऐसे कर सकते हैं बुक

ऐसे बुक करें ट्रेन टिकट

ऐसे बुक करें ट्रेन टिकट

आज शाम 4 बजे से टिकटों की बुकिंग शुरू होगी. इन ट्रेनों के टिकट सिर्फ ऑनलाइन बुक होंगे. आप घर बैठे भी बड़ी आसानी से ट्रेन में सीट का ऑनलाइन रिजर्वेशन कर सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि घर बैठे कैसे ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक करें.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indina Railway) ने  12 मई 2020 से नई दिल्ली से विभिन्न राज्यों के लिए 15 विशेष एसी ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. इसमें टिकट की बुकिंग आज शाम 4 बजे से शुरू होगी. इन ट्रेनों के टिकट सिर्फ ऑनलाइन बुक होंगे. बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी. इनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों (Super Fast Trains) के समान होगा. इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट नहीं मिलेगी. आप घर बैठे भी बड़ी आसानी से ट्रेन में सीट का ऑनलाइन रिजर्वेशन कर सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि घर बैठे कैसे ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक करें.

    किन शहरों के लिए चलेंगी ट्रेनें
    ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से ये ट्रेनें बिलासपुर, डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी. साथ ही रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित (Reserved Seats) कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा.

    ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बाद ऐसे शुरू करें अपना बिजनेस, आपको मिलेगी 10 लाख रुपये तक की मदद

    बुकिंग काउंटर रहेंगे बंद, मास्क लगाना अनिवार्य
    रेलवे स्टेशनों पर स्थित टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और बुकिंग काउंटर पर कोई भी टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा. केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी. यात्रियों के लिए फेस कवर या मास्‍क लगाना अनिवार्य होगा और ट्रेन के प्रस्थान करने के समय उन्‍हें अपनी स्क्रीनिंग करानी होगी तथा केवल उन्‍हीं यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें इस रोग का कोई भी लक्षण नहीं होगा.

    ऐसे बुक करें ट्रेन टिकट
    >> ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा.

    >> वेबसाइट पर LOGIN का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करके अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा भरकर लॉगइन करें. अगर irctc पर आपकी लॉगइन आईडी नहीं है, तो आप लॉगइन के बगल में दिखने वाले REGISTER ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी आईडी बना सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी और अड्रेस जैसी पर्सनल जानकारियां देनी होगी. आईडी बनने के बाद आप लॉगइन कर सकते हैं.

    >> लॉगइन करने के बाद Book Your Ticket लिखा हुआ बॉक्स दिखेगा, जिसमें आपको अपनी यात्रा के डीटेल भरने होंगे. From ऑप्शन में जहां से आपको ट्रेन पकड़नी है उस स्टेशन का नाम और To में जहां तक यात्रा करनी है उस स्टेशन नाम डालें. इसके बाद तारीख सिलेक्ट करके नीचे दिख रहे Find Trains पर क्लिक करें.

    ये भी पढ़ें- SBI ने 44 करोड़ ग्राहकों को किया सावधान! अपने पैसे को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    >> इसके बाद आपको चुने गए दोनों स्टेशन के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों की पूरी लिस्ट दिखेगी. यहां Check Availability & Fare का ऑप्शन दिखेगा. साथ ही स्लीपर क्लास, एसी 3 टियर, एसी 2 टियर, एसी फर्स्ट क्लास, एसी चेयर कार और एग्जीक्युटिव चेयर कार के ऑप्शन मिलेंगे. Check Availability & Fare पर क्लिक करके आप यह देख सकते हैं कि किस ट्रेन, किस क्लास और किस कोटे में कितनी सीटें उपलब्ध हैं और किराया कितना कितना है.

    >> जिस ट्रेन आपको टिकट बुक करना है, उसे सिलेक्ट करें और Book Now पर क्लिक करें.

    >> इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको पैसेंजर का नाम, उम्र, जेंडर, मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारियां भरनी होंगी. इसके बाद नीचे कैप्चा भरकर Continue Booking पर क्लिक करें.

    >> अब आपको पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा. आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और मोबाइल वॉलेट से पेमेंट कर सकते हैं.

    >> पेमेंट करने के बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा. टिकट बुक होने का मेसेज आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर आएगा. इसके अलावा रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर मेल भी आएगा. साथ ही टिकट बुक होने के बाद उसे प्रिंट करने का ऑप्शन भी मिलेगा. आप चाहें तो टिकट प्रिंट कर सकते हैं या उसका पीडीएफ सेव कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- भूलकर भी न करें पीएफ खाते से जुड़ी ये गलती, नहीं तो होगा 50,000 रुपये का नुकसान!

    Tags: Coronavirus, Coronavirus in India, COVID 19, Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Irctc, Lockdown, Railway, Train, Train ticket

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर