• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अब रेल का सफर होगा ज्यादा आरामदायक, रेलवे लगा रही ट्रेनों में ये खास कोच

अब रेल का सफर होगा ज्यादा आरामदायक, रेलवे लगा रही ट्रेनों में ये खास कोच

12वीं पास,  ग्रेजुएट करें अप्लाई.

12वीं पास,  ग्रेजुएट करें अप्लाई.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ट्रेनों को नए और अधिक सुरक्षित LHB रैक में बदल कर रही है. ये कोच अधिक सुरक्षित, मजबूत, हल्के होने के साथ साथ आधुनिक सुविधाओं से युक्त हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (India Railway) ने ट्रेन यात्रा को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बड़ा फैसला किया है. इसके तहत अब नए LHB कोच से ट्रेनें बनेंगी जो ज्यादा आकर्षक और सुरक्षित होगी. इससे ट्रेन से यात्रा करना ज्यादा सुविधाजनक और आरामदायक होगा.

    यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेल देश के विभिन्न ट्रेनों में पुराने कोचों को बदलकर नए मजबूत LHB कोच लगा रही है. नए LHB कोच से न केवल ट्रेन आकर्षक बनती है बल्कि आरामदायक सीटें, चौड़ी खिड़कियां, सामान रखने के लिए बड़े रैक और बायो टॉयलेट भी यात्रा के अनुभव को कई गुना बढ़ा देते हैं.

    एल्युमीनियम बॉडी वाले LHB कोच वजन में हलके और अधिक सुरक्षित होते हैं. पुराने कोचों की तुलना में ये कोच लंबे होते हैं जिससे ज्यादा सवारियां यात्रा कर सकती हैं. ये भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! अब ट्रेन के जनरल कोच में भी मिलेगी कन्फर्म सीट, जानें बुकिंग का प्रोसेस



    इन ट्रेनों में लगे LHB कोच
    राजधानी और शताब्दी के अलावा मुंबई-सोलापुर सिद्धेश्वर एक्सप्रेस, मुंबई-बेंगलुरु उद्यान एक्सप्रेस, हबीबगंज-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस-आगरा कैंटोनमेंट लश्कर एक्सप्रेस समेत विभिन्न ट्रेनों में LHB कोच लगाकर नवीनीकरण का काम पूरा किया जा चुका है. साथ ही अन्य ट्रेनों को भी नए कोचों के माध्यम से नवीनीकृत किया जाएगा.

    ऐसे ही अनगिनत कदमों से आज भारतीय रेलवे पहले से अधिक सुरक्षित हो रही है. इसका नतीजा है इस साल अप्रैल 2019 से नवंबर 2019 तक एक भी यात्री हादसों का शिकार नहीं हुए.

    ये भी पढ़ें: इस रेलवे स्टेशन पर मिल रहा हवा से बना पानी, एक लीटर की कीमत है मात्र 5 रुपये

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज