कोरोना से यात्रियों को बचाने के लिए Railway ने शुरू की नई पहल, अब स्टेशन पर सामान की होगी ऐसे चेकिंग

कोरोना से यात्रियों को बचाने के लिए Railway ने शुरू की नई पहल, अब स्टेशन पर सामान की होगी ऐसे चेकिंग
कोरोना से बचाव के लिए Railway ने शुरू की नई पहल, अब सामान की होगी ऐसे चेकिंग

रेलवे ने यात्रियों के लगेज सैनिटाइजर मशीन (Luggage Sanitizer Machine) स्टेशन एंट्री पर लगवाई है. जिससे उनके सामान को भी सैनिटाइज किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 27, 2020, 11:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी से यात्रियों का बचाव करने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) कई तरह की नई कोशिशें कर रहा है. इसी कड़ी में रेलवे ने यात्रियों के लिए लगेज सैनिटाइजर मशीन (Luggage Sanitizer Machine) स्टेशन एंट्री पर लगवाई है. जिससे उनके सामान को भी सैनिटाइज किया जाएगा. रेलवे की यह पहल काफी उपयोगी साबित हो रही है. रेलवे ने ट्वीट कर इस नई टेक्नीक का विडियो जारी किया है.

NINFRIS योजना के तहत पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर यूवी टेक और बैगेज रैपिंग सैनिटेशन मशीन लगाई गई हैं.

हर ट्रेन और डिब्बे की मिलेगी लाइव लोकेशन
ट्रेनों के साथ ही जल्द हर डिब्बे की लाइव लोकेशन का पता करना बेहद आसान हो जाएगा. इसके लिए भारतीय रेलवे ने खास तैयारी की है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने दिसंबर 2022 तक अपने सभी डिब्बों में आरएफआईडी टैग (RFID tags) लगाने की योजना तैयार की है. अब तक 23000 रेल डिब्बों में आरएफआईडी टैग लगाए जा चुके हैं. रेलवे के बाकी डिब्बों में ये टैग लगाने का काम लगातार किया जा रहा है. इस टैग के जरिए रेल डिब्बे जहां कहीं भी हों उनका लाइव लोकेशन पता लगाया जा सकता है.
ये भी पढ़ें:- पेंशनर्स के लिए SBI ने लॉन्च की खास सर्विस, मिलेगी पेंशन से जुड़ी हर जानकारी





स्वचालित फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन भी उपलब्ध 
इसके साथ ही रेलवे ने यात्रियों और कर्मचारियों को फेस मास्क लगाने और समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रा के दौरान यात्रियों को सख्ती से सुरक्षा नियमों का पालन भी करा रहा है. ऐसे में अगर  ट्रेन से यात्रा करने के लिए जल्दी में या किसी अन्य वजह से फेस मास्क और सैनिटाइजर भूल जाते हैं तो उनके लिए स्वचालित फेस मास्क (Automated Face Mask) और हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन (Hand Sanitizer dispenser machine) लगाई गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading