ट्रेन में जल्द यात्रियों को मिल सकेगा मनपसंद खाना, 40 से 250 रुपये तक होगा दाम

ट्रेन में जल्द यात्रियों को मिल सकेगा मनपसंद खाना, 40 से 250 रुपये तक होगा दाम
200-250 रुपये तक थाली मिलेगी

भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों को अच्छी फैसिलिटी देने के लिए ट्रेन में मिलने वाले खाने में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है. रेलवे जल्द ही नई कैटरिंग पॉलिसी (New catering policy) लाने जा रहा है. जानिए क्यों खास होगी ये नई पॉलिसी..

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 9:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों को अच्छी फैसिलिटी देने के लिए ट्रेन में मिलने वाले खाने में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है. रेलवे जल्द ही नई कैटरिंग पॉलिसी (New catering policy) लाने जा रहा है. इस पॉलिसी के तहत ट्रेन में क्लास के हिसाब से अलग-अलग खाना मिलेगा. नई कैटरिंग पॉलिसी में कॉम्बो मील्स को शामिल किया जाएगा. इसके साथ ही खाने के न्यूनतम रेट 40 रुपये से लेकर 250 रुपये तक तय करने की तैयारी चल रही है.

40-50 रुपये में मिलेंगे खाने के ये आइटम्स  
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया कि रेलवे इस दिशा में एक पॉलिसी बना रहा है. इस पॉलिसी को शीघ्र ही लागू किया जाएगा. इस पॉलिसी के तहत अगर किसी यात्री को 40-50 रुपये में खाना खाना है तो उसे पूरी-सब्जी, छोले भठूरे, राजमा चावल या कढ़ी चावल के ऑप्शन्स दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: आज से बदलेंगी SBI की FD ब्याज दरें, लाखों ग्राहकों को अब इतना कम मिलेगा मुनाफा
200-250 रुपये तक थाली


वहीं अगर यात्रीगण पूरी थाली या खाने में ज्यादा वैरायटी चाहते हैं तो उसके लिए 200-250 रुपये तक लिए जाएंगे. दोनों ही खानों में क्वॉलिटी का पूरा ध्यान रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि कम पैसों में बहुत सारी वैरायटी नहीं दी जा सकती, इसलिए हर वर्ग का ध्यान रखकर इस तरह की पॉलिसी पर काम किया जा रहा है.

रेलवे का सीधा फोकस ई कैटरिंग या फ़ूड ऑन ऑर्डर सिस्टम को इम्प्लीमेंट करना है. रेलवे ई-कैटरिंग के विस्तार पर लगातार कदम बढ़ा रहा है जिसमें वेंडर्स जैसे डोमिनोज़ के साथ करार करना है तो वहीं ई-कैटरिंग सेवा है. उसका लक्ष्य लगभग हर स्टेशन, हर ट्रेन तक पहुंचना है. इसके साथ ही रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के मुताबिक 2022 तक 40 वंदे भारत ट्रेनों का प्रोडक्शन किया जाएगा. अभी यह ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच चल रही है.

ये भी पढ़ें: 

रेलवे की खास पहल, अब मशीन में खाली प्‍लास्टिक बोतल डालने पर रिचार्ज होगा फोन
सिर्फ 100 रुपये में खोलें खाता, बैंक से ज्यादा मिलेगा ब्याज
बड़ा झटका! लगातार 10वें महीने घटी कार और बाइक की बिक्री, 22 साल की सबसे बड़ी गिरावट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज