लाइव टीवी

यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेन टिकट की बुकिंग पर ऐसे करें पेमेंट, बचेंगे पैसे

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 1:58 PM IST
यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेन टिकट की बुकिंग पर ऐसे करें पेमेंट, बचेंगे पैसे
डेबिट कार्ड से पेमेंट कर बचा सकते हैं पैसे

यात्री डेबिट कार्ड से टिकट बुकिंग का पेमेंट करने पर ‘जीरो पेमेंट गेटवे चार्ज’ (Zero Payment Gateway Charge) का फायदा ले सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 1:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप सफर करने वाले हैं और ट्रेन की टिकट (Train Ticket) बुक करने जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें. क्योंकि इस खबर को पढ़ने के बाद आप ट्रेन टिकट बुक करने पर कुछ पैसे बचा पाएंगे. दरअसर, ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा देने वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों को पैसे बचाने का तरीका बताया है. IRCTC ने ट्वीट में बताया है कि IRCTC से ट्रेन टिकट बुक करने के लिए डेबिट कार्ड से पेमेंट (Debit Card Payment) कर यात्री पैसे बचा सकते हैं.

जीरो पेमेंट गेटवे चार्ज का उठाएं फायदा
डेबिट कार्ड से टिकट बुकिंग का पेमेंट करने पर यात्री ‘जीरो पेमेंट गेटवे चार्ज’ (Zero Payment Gateway Charge) का फायदा ले सकते हैं. यानी डेबिट कार्ड यूजर पर यह चार्ज नहीं लगेगा. ऐसा 1 लाख रुपये तक के ट्रांजैक्शन पर रहेगा.

IRCTC वेबसाइट से ऐसे बुक करा सकते हैं ट्रेन टिकट

>> ट्रेन टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं. यहां लॉगइन (LOGIN) का ऑप्शन दिखेगा. लॉगइन करने के लिए आपका पहले से रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं है तो पहले रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक कर अपनी आईडी बनानी होगी. इसके लिए मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी और अड्रेस जैसी पर्सनल डिटेल्स देनी होंगी. अगर पहले से लॉग इन आईडी है तो यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉग इन करें. ये भी पढ़ें: 1.80 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, मोदी सरकार करेगी मदद



>> लॉग इन के बाद ‘Book Your Ticket’ में यात्रा के डिटेल भरें. इसके बाद तारीख सिलेक्ट कर Find Trains पर क्लिक करें.
Loading...

>> अब आपके सामने दोनों स्टेशन के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों की पूरी लिस्ट आ जाएगी. Check Availability & Fare ऑप्शन के साथ स्लीपर क्लास, एसी 3 टियर, एसी 2 टियर, एसी फर्स्ट क्लास, एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के ऑप्शन मिलेंगे. यहां कोटा का भी ऑप्शन मिलेगा, जैसे जनरल, सीनियर सिटीजन, लेडीज, दिव्यांग, तत्काल और प्रीमियम तत्काल. साथ में किराए के बारे में भी जानकरी मिलेगी.

>> जिस ट्रेन, क्लास और कोटे में टिकट बुक करनी है, उसे सिलेक्ट कर Book Now पर क्लिक करें.
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको पैसेंजर का नाम, उम्र, जेंडर, मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारियां भरनी होंगी. इसके बाद कैप्चा भरकर Continue Booking पर क्लिक करें.
> अब पेमेंट ऑप्शन मिलेगा. आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और मोबाइल वॉलेट से पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट के बाद टिकट बुक हो जाएगा और कन्फर्मेशन मैसेज आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर आएगा. इसके अलावा रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर मेल भी आएगा. टिकट बुक होने के बाद उसे प्रिंट करने का ऑप्शन भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें:
स्टोरेज में सड़ गया 32 हजार टन प्याज, यहां 120 रुपये/किलो के पार पहुंचा भाव
रेल यात्री ध्यान दें! नए साल में इन ट्रेनों में सफ़र करना होगा महंगा, फिर से लागू हो रही है ये स्कीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 1:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...