रेलवे के साथ बिजनेस करना हुआ आसान! अब घर बैठे मिलेंगी सभी जरूरी जानकारियां

मोदी सरकार रेलवे की सुविधाओं को बेहतर करने का लगातार प्रयास कर रही है. रेलवे ने दृष्टि पोर्टल लॉन्च किया है इसके जरिये देश में सभी रेल पुलों के बारे में आप आसानी से सूचना ले सकते हैं.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 11:03 AM IST
रेलवे के साथ बिजनेस करना हुआ आसान! अब घर बैठे मिलेंगी सभी जरूरी जानकारियां
रेलवें ने लॉन्च किया रेल दृष्टि पोर्टल
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 11:03 AM IST
मोदी सरकार रेलवे की सुविधाओं को बेहतर करने का लगातार प्रयास कर रही है. लोगों के सफर को आसान और सुगम बनाने की इस कड़ी में अब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में रेल दृष्टि पोर्टल की शुरुआत की है. इस पोर्टल के जरिये देश में सभी रेल पुलों के बारे में आप आप आसानी से सूचना ले सकते हैं. 'रेल दृष्टि' पोर्टल से आम लोगों को रेल पुलों की जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही इस पोर्टल पर 15 कैटेगरीज और कई सर्विसेज भी मिलती हैं. इसमें माल ढुलाई व यात्री आय, माल लदान व उतराई, बड़ी परियोजनाओं की प्रगति, जन शिकायतों, रेलवे स्टेशनों का विवरण और रेल टेंडर्स के बारे में भी जानकारी मिलती है.

इस पोर्टल को लॉन्च करने के पीछे रेलवे का ये है मकसद 
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जल्द ही इस 'रेल दृष्टि' पोर्टल पर देशभर के करीब 1 से 1.25 लाख रेल पुलों की जानकारी होगी. इस पोर्टल पर लोगों को रेलवे के पुल के सभी महत्वपूर्ण विवरण उपलब्ध होंगे, जैसे कि पुल के निर्माण का साल, इसके लेखा परीक्षा का वर्ष और लेखा परीक्षकों के बारे में जानकारी होगी.

यह भी पढ़ें- सिगरेट पीने वालों के लिए बड़ी खबर! लगेगा हजारों का जुर्माना

रेल मंत्री के मुताबिक इस पोर्टल पर पुल के लेखा परीक्षकों और संबंधित अधिकारियों के फोन नंबर भी शामिल किए जाने की कोशिश की जाएगी. रेलवे इस पोर्टल के जरिये पुलों से संबंधित ऐसी सभी जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराने की कोशिश में जुट गई है. इसके जरिये रेलवे का मकसद पारदर्शिता और गुणवत्ता को बढ़ावा देना है.



यह भी पढ़ें- HDFC ने बदली FD की दरें,जान लें नए रेट्स नहीं तो होगा नुकसान

15 कैटेगरी के तहत सर्विसेज की मिलेगी जानकारी
इस पोर्टल के डैशबोर्ड पर 15 कैटेगरीज के तहत सर्विसेज की जानकारी मिलेगी. इसमें ट्रेनों को ट्रैक करना, ट्रेन रूट्स का 360 डिग्री वर्चुअल टूर, फ्रेट अर्निंग्स, रेलवे का खर्च आदि शामिल है. इस पोर्टल के जरिये रेल की आवाजाही, ट्रेन के आने-जाने की समयबद्धता, माल ढुलाई व यात्री आय, माल लदान व उतराई, बड़ी परियोजनाओं की प्रगति, जन शिकायतों, रेलवे स्टेशनों का विवरण और अन्य चीजों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. ट्रेनों में परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता से संबंधित लगातार शिकायतों के संबंध में डैशबोर्ड को भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के बेस रसोईघरों से भी जोड़ दिया गया है, जिससे लाइव वीडियो के जरिये आईआरसीटीसी रसोईघरों में क्या चल रहा है, उसकी निगरानी की जा सकेगी.

यह भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने होगी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 10:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...