रेलवे ने अब TTE के लिए बनाई नई गाइडलाइंस, यात्रा से पहले जरूर जान लें नए नियम

रेलवे ने अब TTE के लिए बनाई नई गाइडलाइंस, यात्रा से पहले जरूर जान लें नए नियम
रेलवे ने अब TTE के लिए बनाई नई गाइडलाइंस, यात्रा से पहले जरूर जान लें नए नियम

यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अब रेल में टिकट चेक करने वाले TTE's के लिए भी नई गाइडलाइन्स तैयार की हैं. इतिहास में पहली बार चलती हुई ट्रेन में टिकट चेकिंग स्टाफ अपने काले कोट और टाई के बिना दिखेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अब रेल में टिकट चेक करने वाले TTE's के लिए भी नई गाइडलाइन्स तैयार की हैं. इतिहास में पहली बार चलती हुई ट्रेन में टिकट चेकिंग स्टाफ अपने काले कोट और टाई के बिना दिखेगा. हालांकि उनके नाम व डेजिग्नेशन वाला बैज उनके कपड़ों पर रहेगा. यह प्रावधान 1 जून से शुरू हुई 100 जोड़ी यात्री ट्रेनों के TTEs के लिए जारी नए दिशानिर्देश का हिस्सा है. कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए टिकट चेकिंग स्टाफ के लिए ग्लव्स, मास्क, PPEs पहनना अनिवार्य किया गया है. साथ ही वे टिकटों को मैग्नीफाइंग ग्लास से चेक करेंगे.

सीपीआरओ उत्तर रेलवे दीपक कुमार ने कहा, TTEs की सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें ग्लव्स, मास्क, सैनिटाइजर और magnify लेंस दिया जा रहा है, इस लेंस की मदद से TTE बिना यात्री टिकट या यात्री मोबाइल को छुए टिकट चेक कर पाएंगे.

इन दिशा निर्देशों का करना होगा पालन
>> दिशानिर्देशों के मुताबिक, सारे स्टाफ को पर्याप्त संख्या में फेस शील्ड, हैंड ग्लव्स, मास्क, हेड कवर्स, साबुन व सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा.







ये भी पढ़ें:-  PM-Kisan के तहत अगर नहीं मिली 2000 रु की किस्त, तो क्या वापस आएगी पूरी रकम?

>> TTEs प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट इस्तेमाल कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए जांच भी होंगी.

>> इसके अलावा यात्रियों की टिकट को बिना छुए उसकी डिटेल को वेरिफाई किया जा सके, इसके लिए TTEs को अगर संभव हो सका तो मैग्नीफाइंग ग्लास दे दिए गए हैं.

स्पेशल ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए हैं ये रूल्स
>> स्पेशल ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए भी दिशा-निर्देश हैं, जिनका पालन करना जरूरी है.

>> इन दिशा-निर्देशों में फेस मास्क पहनना, रेलवे स्टेशन पर अनिवार्य स्क्रीनिंग, ट्रेन छूटने से 1.30 घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना, अपना खाना-पीना व कंबल साथ लाना आदि शामिल हैं.



>> 1 जून 2020 से देश में शुरू हुई 100 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेन शामिल हैं. ये ट्रेन पहले से चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और 30 स्पेशल एसी ट्रेनों के अतिरिक्त हैं.

>> नई 200 ट्रेन ​में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं है और जनरल कोचों में भी बैठने के लिए सीटें आरक्षित हैं. इन ट्रेनों में AC व नॉन AC क्लास दोनों तरह के कोच हैं.

ये भी पढ़ें:-  म्‍यूचुअल फंड में SIP के जरिए पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर!

(Report: दीपाली नंदा, CNBC Awaaz)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading