Home /News /business /

RRB NTPC Exam news : रेलवे भर्ती पर उठे विवाद पर रेल मंत्री ने दिया जवाब, जानें कब तक होगा समाधान  

RRB NTPC Exam news : रेलवे भर्ती पर उठे विवाद पर रेल मंत्री ने दिया जवाब, जानें कब तक होगा समाधान  

रेल मंत्री ने कहा कमेटी निकालेगी समाधान.

रेल मंत्री ने कहा कमेटी निकालेगी समाधान.

Indian Railway: रेलमंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने कहा कि इस मामले को लेकर बनाई गई कमेटी कोई न कोई रास्‍ता जरूर निकलेगी. इसके लिए समय भी तय कर दिया गया है. 4 मार्च तक कमेटी रिपोर्ट सौंपेगी. इसके लिए प्रतिभागियों को तीन सप्‍ताह का समय दिया गया है, वो अपना पक्ष रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी परीक्षा (RRB NTPC) को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन पर रेलमंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा कि इस मामले को लेकर बनाई गई कमेटी (committee) कोई न कोई रास्‍ता जरूर निकालेगी. इसके लिए समय भी तय कर दिया गया है. 4 मार्च तक कमेटी को रिपोर्ट देनी है, जिसमें समाधान निकल आएगा. इसके लिए प्रतिभागियों को भी तीन सप्‍ताह का समय दिया गया है, वो अपना पक्ष रख सकते हैं.

भर्ती को लेकर किए जा रहे बवाल पर बुधवार को मीडिया से बात करते हुए रेलमंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने कहा कि प्रतिभागियों की आपत्ति सेलेक्‍ट हुए छात्रों को लेकर है. मामले को पूरी संवेदनशीलता से देखा जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि नोटिस में स्‍पष्‍ट किया था कि फार्म की संख्‍या के आधार पर काउंटिंग करेंगे, जबकि प्रतिभागी चाहते हैं कि यूनिक नंबर ही जोड़ा जाए. इसी को लेकर बोर्ड ने कमेटी गठित की है जो इसका रास्‍ता निकालेगी. परीक्षा पूरी तरह से पारदर्शी होंगी. उन्‍होंने कहा कि सभी तरह की नौकरी के लिए 20 गुना अधिक आवेदन आए हैं. यूनिक नंबर की वजह से ही अधिक संख्‍या में आवेदन आ रहे हैं.

रेल मंत्री ने कहा किसी भी नौकरी के लिए न्‍यूनतम शैक्षणिक योग्‍यता अनिवार्य की जा सकती है, पर अधिकतम नहीं कर सकते हैं. उनका कहना है कि कुछ लोग इस मौके का गलत फायदा उठा रहे हैं और प्रतिभागियों को गुमराह कर रहे हैं. उन्‍होंने प्रतिभागियों से अपील की कि मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन न करें. करीब 1.40 लाख नौकरियों के लिए 1.25 करोड़ छात्रों ने आवेदन किया है.

ये भी पढ़ें- रेलवे का बड़ा फैसला, ट्रैक पर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

इस तरह समझें पूरा मामला
मसलन किसी लेवल की नौकरी के शैक्षणिक योग्‍यता बाहरवीं रखी गई है. इस नौकरी के लिए स्‍नातक पास प्रतिभागी भी क्‍वालीफाई कर जाता है. साथ ही वो प्रतिभागी स्‍नातक पास नौकरी के लिए भी क्‍वालीफाई कर रहा है. ऐसे में बाहरवीं पास प्रतिभागी को लगता है कि स्‍नातक पास की वजह से उनकी एक सीट कम हो गई है. अगर वो क्‍वालीफाई न करता तो एक और बाहरवीं पास क्‍वालीफाई कर जाता. इसी को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहा है. रेल मंत्री ने इसी संबंध में कहा है कि अधिकतम शैक्षणिक योग्‍यता अनिवार्य नहीं की जा सकती है.

किस लेवल के लिए कितनी नौकरी और कितने उम्‍मीदवारों ने क्‍वालीफाई किया

लेवल                नौकरी                          उम्‍मीदवार

लेवल 2             5663                           113301 ( 20 गुना)

लेवल 3             4940                           98833 (20 गुना)

लेवल 4             161                             3223 (20 गुना से अधिक)

लेवल 5             17393                         347676 (करीब 20 गुना)

लेवल 6             7124                           142413 (करीब 20 गुना)

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Indian Railway recruitment, Jobs in indian railway, RRB jobs, RRB Recruitment

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर