लाइव टीवी

सरकार का बड़ा तोहफा, अब मालगाड़ी लेट होने पर भी मिलेगा हर्जाना

News18Hindi
Updated: January 20, 2020, 11:41 AM IST
सरकार का बड़ा तोहफा, अब मालगाड़ी लेट होने पर भी मिलेगा हर्जाना
रेलमंत्री गोयल ने दिए संकेत

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (DFCCIL) के स्थापाना दिवस पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मालगाड़ियों और पैसेंजर गाड़ियों के तेज परिचालन के लिए दोनों को अलग-अगल ट्रैक की जरूरत है. उन्होंने मालगाड़ी के लेट होने पर ग्राहकों को हर्जाना देने की वकालत की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2020, 11:41 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) ट्रेन की तर्ज पर अब मालगाड़ी के भी लेट होने पर हर्जाना मिलेगा. यह बात रेलमंत्री पीयूष गोयल ने एक कार्यक्रम में कही. डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (DFCCIL) के स्थापाना दिवस पर उन्होंने कहा कि मालगाड़ियों और पैसेंजर गाड़ियों के तेज परिचालन के लिए दोनों को अलग-अगल ट्रैक की जरूरत है. उन्होंने मालगाड़ी के लेट होने पर ग्राहकों को हर्जाना देने की वकालत की.

तेजस एक्सप्रेस की तर्ज पर मिलेगा हर्जाना
न्यूज एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलमंत्री ने इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) का जिक्र किया जो तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन में विलंब होने पर यात्रियों को मुआवजा यानी हर्जाना भरती है.

ये भी पढ़ें: 1.80 लाख लगाकर शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने हो सकती है 1 लाख की कमाई

उन्होंने कहा कि भारतीय रेल को मालगाड़ियों का परिचालन भी रेलपथ का अधिकतम उपयोग के साथ करना चाहिए और मालगाड़ियों की औसत चाल बढ़ानी चाहिए. गोयल ने 500 किलोमीटर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पूरा करने के लिए डीएफसीसीआईएल को बधाई दी और मार्च, 2020 तक 991 किलोमीटर के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उसे प्रेरित किया.

नेटवर्क अपग्रेडेशन और मॉडर्न ट्रेन संचालन पर रेलवे का फोकस
रेलमंत्री ने मालगाड़ियों का परिचालन तय समय-सारणी के अनुसार करने की जरूरत पर बल दिया. डीएफसीसीआईएल के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि रेलवे तीन महत्वपूर्ण क्षेत्र- कॉन्सोलिडेशन, डिवेलपमेंट और इम्प्रूवमेंट पर काम कर रहा है. यादव ने कहा कि भारतीय रेल अपने नेटवर्क को अपग्रेड कर रही है, खासतौर से दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रूट पर तीव्रगामी और आधुनिक ट्रेनों का परिचालन करने की दिशा में प्रयासरत है. डीएफसीसीआईएल के प्रबंध निदेशक अनुराग सचान ने भरोसा दिलाया कि चालू परियोजनाओं को तय समय पर पूरा किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: 
मोबाइल यूजर्स को लग सकता है झटका, इस साल 30% बढ़ सकता है आपके फोन का बिल!
कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 11:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर