होम /न्यूज /व्यवसाय /बुलेट ट्रेन समय पर शुरू करने को रेल मंत्री ने प्रति माह निर्माण का टारगेट बढ़ाया, जानें नया टारगेट

बुलेट ट्रेन समय पर शुरू करने को रेल मंत्री ने प्रति माह निर्माण का टारगेट बढ़ाया, जानें नया टारगेट

हाईस्‍पीड ट्रेन के दो स्‍टेशनों के निर्माण का टेंडर भी जारी. (सांकेतिक तस्वीर)

हाईस्‍पीड ट्रेन के दो स्‍टेशनों के निर्माण का टेंडर भी जारी. (सांकेतिक तस्वीर)

High Speed Train: रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने न्‍यूज 18 हिन्‍दी से बात करते हुए बताया कि मुंबई- अहमदाबाद हाई स्पीड रे ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे देश की पहली हाईस्‍पीड बुलेट ट्रेन (bullet train) को समय पर चलाने की पूरी तैयारी कर रही है. इसके लिए रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने प्रतिमाह निर्माण कार्य का टारगेट बढ़ा दिया है. इसके अलावा हाईस्‍पीड ट्रेन के दो स्‍टेशनों सूरत और अहमदाबाद के निर्माण का टेंडर जारी कर दिया गया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा कि बुलेट ट्रेन निर्माण का टारगेट बढ़ाने से काम में तेजी आएगी.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने न्‍यूज 18 हिन्‍दी से बात करते हुए बताया कि मुंबई- अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एनएएचएसआर) कॉरिडोर के लिए मौजूदा समय 8 किमी. पिलर प्रतिमाह तैयार किए जा रहे हैं और मानसून के बाद इसका लक्ष्‍य 10 किमी. प्रतिमाह कर दिया गया है. इस तरह बुलेट ट्रेन का निर्माण तेजी से चल रहा है.

वहीं, बुलेट ट्रेन पर संसद में जवाब देते हुए रेल मंत्री ने देरी का कारण बताया. उन्‍होंने कहा कि महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण में देरी और ठेकों को अंतिम रूप देने में परिणामी देरी के साथ-साथ कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभाव के कारण देरी हुई है.उन्‍होंने बताया कि गुजरात 98.76 फीसदी, दादर एवं नागर हवेली संघ शासित क्षेत्र 100 फीसदी और महाराष्ट्र में 68.65 फीसदी जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है.  साबरमती टर्मिनल हब भवन का कार्य प्रगति पर है, जो हाई स्पीड रेल स्टेशन को भारतीय रेलवे के स्टेशन तथा मेट्रो और बस स्टेशन को जोड़कर यात्रियों को एक उत्तम सुविधा प्रदान करेगा.

बुलेट ट्रेन पर एक नजर

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किमी लम्बी भारत की पहली हाई स्पीड रेल लाइन का निर्माण कर रहा है, जिसका 352 किमी मार्ग गुजरात के 8 जिलों से होकर गुजरेगा. परियोजना का कार्य इन सभी 8 जिलों में शुरू हो चुका है

Tags: Bullet train, Indian Railway news, Indian Railways

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें