Home /News /business /

railway minister said by the year 2026 the first bullet train will run in the country rrmb

देश में कब तक चलने लगेगी बुलेट ट्रेन? केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताई तारीख

बुलेट ट्रेन चलाने का काम तेजी से चल रहा है.

बुलेट ट्रेन चलाने का काम तेजी से चल रहा है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा कि यात्री सुविधाओं के बढ़ाने के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है. बुलेट ट्रेन (Bullet Train) का कार्य भी तेजी से चल रहा है. उन्‍होंने कहा कि विपक्ष भले ही सरकार के कदमों को जुमलेबाजी कहे पर धरातल पर अब इनके परिणाम नजर आने लगे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार लोगों को मिलने वाली सुविधाओं को बढ़ाने के लिए रात-दिन काम कर रही है. आम आदमी की भलाई के आम आदमी को लाभ हो इसके लिए हर जरूरी और गंभीर कदम उठाए जा रही है. यह कहना है रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव का एक कार्यक्रम में बोलते हुए रेल मंत्री ने कहा कि देश में बुलेट ट्रेन का संचालन 2026 से शुरू हो जाएगा. सरकार देश ने यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी करने के लिए कई कदम उठाए हैं और अब इनके परिणाम आने भी शुरू हो गए हैं.

एक बिजनेस टीवी चैनल के कार्यक्रम में अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि सरकार की योजनाओं और कदमों को विपक्ष भले ही जुमलेबाजी बताता हो, लेकिन सरकार इनको लेकर गंभीर है. यही कारण है कि पिछले आठ सालों में उठाए गए कदमों का परिणाम अब दिखने लगा है. बुलेट ट्रेन को लेकर उन्‍होंने कहा कि बुलेट ट्रेन चलाने का काम तेजी से चल रहा है और देश की पहली बुलेट ट्रेन वर्ष 2026 में चल सकती है.

ये भी पढ़ें- राकेश झुनझुनवाला की Akasa एयर अगले महीने भरेगी उड़ान, जल्‍द शुरू होगी टेस्टिंग

रेलवे नहीं बढ़ाएगा किराया

रेल मंत्री ने कहा कि लंबे समय से रेलवे ने किराए में बढ़ोतरी नहीं की है. यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए फिलहाल सरकार का किराये में इजाफा करने का कोई इरादा नहीं है. उन्‍होंने कहा कि भारतीय रेलवे को मजबूती देने के लिए कई उपायों पर काम चल रहा है. इनके परिणाम भी जल्‍द ही सामने आएंगे और एक साल में रेलवे का नफा-नुकसान ब्रेक-इवन पर होगा. अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि स्टार्टअप्स के मामले में भारत पूरी दुनिया में पहले स्‍थान पर है. मोदी सरकार स्‍टार्टअप्‍स को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है. यही नहीं सरकार इन्‍हें मजबूती प्रदान करने में भी जुटी है.

ये भी पढ़ें- ITR भरने के लिए खुल गया इनकम टैक्स विभाग का पोर्टल, 31 जुलाई लास्ट डेट, जानिए पूरा प्रोसेस

सेमीकंडक्‍टर का भी होगा निर्माण

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि भारत में आने वाले दो-ढ़ाई वर्षों में सेमीकंडक्टर का उत्पादन होने लगेगा है. देश के लिए यह एक बहुत बड़ी पहल है. सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में पूरी दुनिया में मशहूर बेल्जियम की एक संस्था ने भी भारत के सेमीकंडक्टर प्रोग्राम को सराहा है और इस संस्‍था से हमें सहायता भी मिल रही है.

Tags: Bullet train, Indian railway, Latest railway news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर