• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Indian Railways/IRCTC: श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थलों का भ्रमण करवाएगी भारतीय रेलवे, जानिए पूरा टूर‌ प्लान

Indian Railways/IRCTC: श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थलों का भ्रमण करवाएगी भारतीय रेलवे, जानिए पूरा टूर‌ प्लान

भारतीय रेलवे ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण रूप से एसी मॉडर्न पैसेंजर ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

भारतीय रेलवे ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण रूप से एसी मॉडर्न पैसेंजर ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

Sri Ramayan Tourist Train: भारतीय रेलवे ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 'देखो अपना देश' की पहल के तहत डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाने का फैसला किया है. कुल 17 दिन की यात्रा का पहला पड़ाव भगवान श्रीराम का जन्म स्थान अयोध्या ही होगा. ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम होगा. यह ट्रेन 17वें दिन लगभग 7,500 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर दिल्ली वापस पहुंचेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. अयोध्या (Ayodhya) में भगवान श्री राम (Lord Shri Rama) के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य जाेर शोर से चल रहा है. साथ ही रेल मंत्रालय श्री राम मंदिर (Shri Ram Mandir) के निर्माण कार्य के पूरा होने से पहले अयोध्या रेलवे स्टेशन (Ayodhya Railway Station) को भक्तों की आस्था के अनुरूप रीमॉडलिंग योजना के तहत अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने में जुटा है. वहीं, अब भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण रूप से एसी मॉडर्न पैसेंजर ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

    इंड‍ियन रेलवे केटर‍िंग एंड टूर‍िज्‍म कॉर्पोरेशन ल‍िम‍िटेड (IRCTC) ने श्री रामायण यात्रा (Sri Ranayan Yatra) के लिए ट्रेन चलाने का फैसला‌ किया है. इस ट्रेन की शुरूआत आगामी 7 नवंबर से सफदरजंग रेलवे स्टेशन से की जाएगी. इस ट्रेन के माध्यम से राम भक्त श्रीराम (Shri Ram) के जीवन से जुड़े स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे.

    इस बीच देखा जाए तो आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं. बताया जाता है कि यह स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन (Special Tourist Train) दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन (Safdarjung Station) से अपनी यात्रा की शुरुआत करेगी और पर्यटकों को भगवान श्रीराम से जुड़े हुए सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण और दर्शन कराएगी.

    आईआरसीटीसी ने श्री रामायण यात्रा के लिए ट्रेन चलाने का फैसला‌ किया है. Coronavirus, Covid-19, Indian Railways, Sri Ramayan Tourist Train, IRCTC, Ayodhya, Shri Ram Janambhumi Temple, Corona Vaccination, Safdarjung Railway Station, कोरोना संक्रमण, कोविड-19, भारतीय रेलवे, श्री रामायण टूरिस्ट ट्रेन, आईआरसीटीसी, अयोध्या, श्री राम जन्मभूमि मंदिर, कोरोना वैक्सीनेशन, सफदरजंग रेलवे स्टेशन

    आईआरसीटीसी ने श्री रामायण यात्रा के लिए ये ट्रेन चलाने का फैसला‌ किया है.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेल यात्री ध्‍यान दें, ये आधा दर्जन ट्रेनें की जा रही हैं कैंस‍िल, चैक करें लिस्ट

    बताते चलें कि आईआरसीटीसी की ओर से इससे पहले भी इस तरह की यात्रा को आयोजित किया गया है. लेकिन इससे पहले सिर्फ स्लीपर क्लास में ही यात्रा सुविधा उपलब्ध करवाई गई थी. लेकिन अब सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार की गई वातानुकूलित टूरिस्ट ट्रेन इस अनूठी यात्रा के लिए तैयार की गई है.

    आधुनिक सुविधाओं के साथ कुछ ऐसे तैयार की गई वातानुकूलित टूरिस्ट ट्रेन. Coronavirus, Covid-19, Indian Railways, Sri Ramayan Tourist Train, IRCTC, Ayodhya, Shri Ram Janambhumi Temple, Corona Vaccination, Safdarjung Railway Station, कोरोना संक्रमण, कोविड-19, भारतीय रेलवे, श्री रामायण टूरिस्ट ट्रेन, आईआरसीटीसी, अयोध्या, श्री राम जन्मभूमि मंदिर, कोरोना वैक्सीनेशन, सफदरजंग रेलवे स्टेशन

    आधुनिक सुविधाओं के साथ कुछ ऐसे तैयार की गई वातानुकूलित टूरिस्ट ट्रेन.

    डीलक्स AC टूरिस्ट ट्रेन चलाने का किया है फैसला
    IRCTC अधिकारियों का कहना है कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘देखो अपना देश’ की पहल के तहत डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह पूरी यात्रा कुल 17 दिन की होगी. यात्रा का पहला पड़ाव श्रीराम का जन्म स्थान अयोध्या ही होगा. यहां से ट्रेन रवाना होकर सीतामढ़ी जाएगी और ट्रेन का अगला पड़ाव काशी होगा, जहां से यात्री बसों से काशी के प्रसिद्ध मंदिरों, सीता समाहित स्थल प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट की यात्रा भी करेंगे.

    टूरिस्ट ट्रेन का आखरी पड़ाव होगा रामेश्वरम 
    आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक ट्रेन का आखिरी पड़ाव रामेश्वरम होगा जिसके बाद ट्रेन दिल्ली वापस लौटेगी. वहीं, चित्रकूट के बाद ट्रेन चलते हुए नासिक पहुंचेगी जहां पंचवटी व त्रयंबकेश्वर मंदिर का दर्शन कराएगी. वहीं, नासिक के बाद प्राचीन किसकंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा‌ जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन भी करवाया जाएगा.

    भारतीय रेलवे ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण रूप से एसी मॉडर्न पैसेंजर ट्रेन चलाने का फैसला किया है. Coronavirus, Covid-19, Indian Railways, Sri Ramayan Tourist Train, IRCTC, Ayodhya, Shri Ram Janambhumi Temple, Corona Vaccination, Safdarjung Railway Station, कोरोना संक्रमण, कोविड-19, भारतीय रेलवे, श्री रामायण टूरिस्ट ट्रेन, आईआरसीटीसी, अयोध्या, श्री राम जन्मभूमि मंदिर, कोरोना वैक्सीनेशन, सफदरजंग रेलवे स्टेशन

    भारतीय रेलवे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण रूप से एसी मॉडर्न पैसेंजर ट्रेन चलाएगा. 

    रामेश्वरम से चलकर ट्रेन 17वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी
    इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम (Rameshwaram) होगा. रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुष्कोड़ी का दर्शन लाभ भी प्राप्त होगा. रामेश्वरम से चलकर यह ट्रेन 17वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी. इस तरह से यह ट्रेन लगभग 7,500 किलोमीटर की यात्रा पूरी करेगी.

    ये भी पढ़ें: Indian Railway: डेली पैसेंजर्स के ल‍िये खास खबर, इन स्‍पेशल ट्रेनों में ब‍िना र‍िजर्वेशन कर सकेंगे सफर, देखें पूरी ल‍िस्‍ट

    ट्रेन में सफर करने के इच्छुक और श्री रामायण यात्रा के लिए जाने वाले लोगों के लिए किस तरह से टिकट बुक की जा सकेगी और इसका कुल किराया कितना होगा इस बारे में अब हम आपको बताते हैं.

    आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर भी ट्रेन की टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं राम भक्‍त. Coronavirus, Covid-19, Indian Railways, Sri Ramayan Tourist Train, IRCTC, Ayodhya, Shri Ram Janambhumi Temple, Corona Vaccination, Safdarjung Railway Station, कोरोना संक्रमण, कोविड-19, भारतीय रेलवे, श्री रामायण टूरिस्ट ट्रेन, आईआरसीटीसी, अयोध्या, श्री राम जन्मभूमि मंदिर, कोरोना वैक्सीनेशन, सफदरजंग रेलवे स्टेशन

    आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर भी ट्रेन की टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं राम भक्‍त. (फाइल फोटो)

    ट्रेन की टिकट के लिये ये निर्धारित की है राशि
    आईआरसीटीसी की अधिकृत वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जाकर भी ट्रेन की टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. इस ट्रेन में टिकट बुक कराने के लिए एसी फर्स्ट क्लास की यात्रा के लिए ₹1,02,095 बतौर टिकट खर्च निर्धारित किया गया है. वहीं, टू टियर एसी कोच के लिए ₹82,950 निर्धारित किए गए हैं. इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अलावा शाकाहारी भोजन, एसी बसों के जरिए सभी टूरिस्ट साइट्स का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड और इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी.

    यात्री के लिये कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज का लगा होना जरूरी
    इस यात्रा की बुकिंग के लिए उम्र की सीमा भी निर्धारित की गई है. यात्रा पर जाने वाले यात्री 18 साल या उससे अधिक का होना चाहिए. इसके साथ ही जो यात्री ट्रेन में सफर करना चाहते हैं और इस धार्मिक यात्रा पर जाने के इच्छुक हैं, उन सभी के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) की दोनों डोज का लगा होना जरूरी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज