VIDEO: रेलवे की खास योजना! खाली प्लास्टिक की बोतल देने पर मिलेंगे इतने रुपये

रेलवे ने शुरू की अनोखी पहल, रेलवे स्टेशनों और ट्रेन के डिब्बों में खाली पड़ी प्लास्टिक की बोतलों से टी-शर्ट और टोपी बना रहा है.

News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 2:38 PM IST
News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 2:38 PM IST
रेलवे ने शुरू की अनोखी पहल, रेलवे स्टेशनों और ट्रेन के डिब्बों में खाली पड़ी प्लास्टिक की बोतलों से टी-शर्ट और टोपी बना रहा है. इसके लिए बोतलों को इकट्ठा करने का रेलवे ने नायाब तरीका भी खोज निकाला है. प्लास्टिक की बोतल को जमा करने वाले को प्रति बोतल के लिए पांच रुपए दिए जाएंगे. रेलवे के इस कदम से पर्यावरण को संरक्षित करने में मदद मिलेगी.

इन चार स्टेशनों पर लगाई जाएंगी वेंडिंग मशीन
एजेंसी की खबर के मुताबिक पूर्व मध्य रेलवे के चार स्टेशनों पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर, पटना साहिब और दानापुर स्टेशन पर रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाई है, जिसमें पानी की प्लास्टिक की बोतलों को क्रश कर इससे टी-शर्ट और टोपी बनाई जा रही है. रेलवे स्टेशनों पर लगे बोतल क्रशर मशीन के प्लास्टिक का इस्तेमाल टी-शर्ट बनाने के लिए होगा.

ये भी पढ़ें: सावधान! अब बगैर हेलमेट बाइक चलाई तो लाइसेंस हो जाएगा रद्द

मुंबई के एक कंपनी बनाएगी टी-शर्ट
ये टी-शर्ट सभी मौसम में पहनने लायक होंगी. टी-शर्ट बनाने के लिए रेलवे का मुंबई की एक कंपनी से करार हुआ है. जल्द ही इन प्लास्टिक की बोतलों से बना टी-शर्ट बाजार में लोगों के लिए उपलब्ध होगा. रांची में ऐसी ही टी-शर्ट्स की प्रदर्शनी लगाई गई थी, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया.

बोतल क्रश होते ही मिल जाएगा वाउचर
Loading...

यात्रियों को खाली बोतल के लिए पांच रुपए मिलेंगे. यह 5 रुपए उन्हें वाउचर के रूप में रेलवे की एजेंसी बायो-क्रश की ओर से दिए जाएंगे. इस पैसे का इस्तेमाल कई चुनिंदा दुकानों और मॉल में सामान खरीदने के लिए किया जा सकेगा. आपको बता दें कि क्रशर मशीन में बोतल डालने के समय मोबाइल नंबर डालना पड़ता है. उसके बाद बोतल डालने और तत्पश्चात क्रश होने पर थैंक्यू मैसेज के साथ राशि से संबंधित वाउचर मिल जाता है.

ये भी पढ़ें: HDFC ने बदली FD की दरें,जान लें नए रेट्स नहीं तो होगा नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 10:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...