लाइव टीवी

रेलवे का बड़ा तोहफा! अब ट्रेन के जनरल डिब्बों में भी मिलेगी रिजर्व सीट, जानें बुकिंग का प्रोसेस

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 9:23 AM IST
रेलवे का बड़ा तोहफा! अब ट्रेन के जनरल डिब्बों में भी मिलेगी रिजर्व सीट, जानें बुकिंग का प्रोसेस
जनरल डिब्बे में भी यात्रा करने वाले यात्रियों को कन्फर्म टिकट

रेल (Rail) ने की नई शुरुआत ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए साबित होगी बड़ी खुशखबरी. दरअसल रेलवे के जनरल डिब्बे (General Coach) में भी यात्रा करने वाले यात्रियों को कन्फर्म टिकट (Railway Confirm Ticket) देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 9:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेल (Rail) ने मुसाफिरों की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाया है. रेलवे अब जनरल डिब्बे (General Coach) में भी यात्रा करने वाले यात्रियों को कन्फर्म टिकट (Railway Confirm Ticket) देगा. रेलवे की इस नई शुरुआत के तहत आपकी सीट का नंबर आपके फोटो के साथ आपके वॉट्सऐप पर आ जाएगा. इससे प्लेटफॉर्म पर लंबी लाइनों के झंझट से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही सीट को लेकर गड़बड़ी की आशंका भी कम हो जाएगी.

इस योजना की शुरुआत पूर्व-मध्य रेलवे के दानापुर मंडल ने पायलट प्रॉजेक्ट के रूप में पूरब (PURB) यानी पास फॉर अनरिजवर्ड बोर्ड नाम की एक योजना शुरू की है.  वहीं रेलवे अब इसे पूरे देश में लागू करने पर काम कर रहा है. इस योजना के तहत जनरल डिब्बों में अनारक्षित सीटों पर भी आपको कन्फर्म सीट मिल सकेगी. अनारक्षित टिकट देते वक्त ही यात्रियों को बोर्डिंग पास दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: बीते 10 साल में रेलवे की हालत बेहद ख़राब, 100 कमाने के लिए 98 रु खर्च कर रही

ऐसे मिलेगी सीट

इस टिकट को लेने के लिए जब आप ट्रेन के लिए रेलवे काउंटर से टिकट लेंगे तो साथ ही में ही एक पूरब का काउंटर बनाया गया है. यहां पर पहचान पत्र देखकर आपकी फोटो खींच ली जाएगी. इसके बाद आपके वॉट्सऐप नंबर पर डिजिटल टिकट आपको भेजी जाएगी, जिसमें आपकी फोटो लगी होगी.

ये भी पढ़ें: बैंक से ज्यादा अच्छे हैं Post Office ATM के फीचर्स, जानें सब कुछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 9:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर