Railway यात्रियों से ले रहा है राजधानी एक्सप्रेस के टिकट वाला किराया, मगर नहीं दे रहा VIP ट्रेन जैसी फैसिलिटीज

Railway यात्रियों से ले रहा है राजधानी एक्सप्रेस के टिकट वाला किराया, मगर नहीं दे रहा VIP ट्रेन जैसी फैसिलिटीज
Railway ले रहा राजधानी टिकट का किराया, मगर नहीं दे रहा VIP ट्रेन जैसी सर्विस

रेलवे ने 15 स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने की घोषणा की है. इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने के लिए यात्रियों से राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) जितना किराया लिया जाएगा लेकन राजधानी जैसी कोई भी सुविधाएं उन्हें नहीं मिल सकेंगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन के बीच रेलवे ने मुसाफिरों को राहत देते हुए कई लंबे रुट्स पर ट्रेन चलाने का ऐलान कर दिया है. ये स्पेशल ट्रेन कल यानी 12 मई से चलेंगी. बता दें कि रेलवे ने 15 स्पेशल ट्रेन (Special Trains) चलाने की घोषणा की है. इन स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने के लिए यात्रियों से राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) जितना किराया लिया जाएगा लेकिन राजधानी जैसी कोई भी सुविधाएं उन्हें नहीं मिल सकेंगी.

इन रुट्स पर चलेगी ट्रेनें
नई दिल्ली से निकलने वाली ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी जाएंगी. यानी देश के सभी हिस्सों को जोड़ने की कोशिश की गई है. ये सभी एयर कंडीशन ट्रेनें राजधानी एक्सप्रेस के रूट पर चलाई गयी हैं और किराया भी राजधानी जितना ही रखा गया है. इसके बावजूद यात्रियों को राजधानी जैसी सुविधायें नहीं मिल पाएंगी.

ये भी पढ़ें:- अगले हफ्ते से बदलने वाली हैं आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी ये चीजें
रेलवे की तरफ से बताया गया है कि कोरोना वायरस के चलते सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से श्रमिक ट्रेनों के एक कोच में 72 की जगह 54 यात्रियों को इजाजत दी गई थी. लेकिन इन ट्रेनों में पूरे कोच भरे जाएंगे. साथ ही किराये में किसी तरह की कोई छूट नहीं दी जाएगी. राजधानी ट्रेन की तरह ही इनके भी बहुत कम स्टॉप होंगे.



नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं 
>> इसके अलावा कोच के अंदर यात्रियों को कंबल और चादर भी नहीं दिये जाएंगे. कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए बिस्तर न देने का फैसला लिया गया है.

>> साथ ही कोच का टेंपरेचर भी पहले की तुलना में थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा ताकि स्वच्छ हवा ज्यादा उपलब्ध हो सके. साफ हवा उपलब्ध कराने की कोशिश रेलवे की तरफ से की गई है.

>> लेकिन साफ खाना और पानी को ध्यान में रखते हुए पैंट्री कार की जो सुविधा शुरू की गई थी, वो इन ट्रेनों में नहीं मिलेगी. पूरी यात्रा के दौरान IRCTC के बेस किचन से ही खाना उपलब्ध कराया जाएगा. इंडक्शन कुकिंग, वॉटर कूलर, वॉटर ब्वायलर, वॉटर प्यूरिफायर, डीप फ्रीजर से युक्त इस AC पैंट्री कार की सुविधा यात्रियों को साफ और अच्छी क्वालिटी का खाना मुहैया कराने के मकसद से शुरू की गई थी.

ये भी पढ़ें:- आज शाम 4 बजे से शुरू होगी ट्रेन टिकटों की बुकिंग, घर बैठे ऐसे कर सकते हैं बुक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading