Home /News /business /

रेलवे ने चलाई नई मुहिम, ग्राहकों को साफ पानी देने के लिए बनाया नया प्लान

रेलवे ने चलाई नई मुहिम, ग्राहकों को साफ पानी देने के लिए बनाया नया प्लान

रेलवे की नई योजना

रेलवे की नई योजना

गर्मी के मौसम में रेलवे यात्रियों को यात्रा के दौरान गुणवत्तायुक्त पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए रेलवे की ओर से एक नया ऑपरेशन शुरू किया गया है.

    रेलवे अपनी सुविधाओं को दुरुस्त करने के लिए कई बड़ी योजनाएं बना रहा है. गर्मी के मौसम में रेलवे यात्रियों को यात्रा के दौरान गुणवत्तायुक्त पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए रेलवे की ओर से एक नया ऑपरेशन शुरू किया गया है. इस अभियान के तहत स्टेशनों पर ऐसे लोगों को पकड़ा जा रहा है जो अवैध तौर पर स्टेशनों पर या ट्रेनों में लोकल पीने के पानी का कारोबार कर रहे हैं.

    पकड़े गए हैं 1400 से अधिक लोग 
    रेलवे की ओर से यह अभियान पूरे देश में चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत स्टेशनों और ट्रेनों में सघन तलाशी ली गई. इस अभियान को जुलाई में शुरू किया गया. दो दिनों में ही रेलवे ने 1,400 से अधिक ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया जो लोकल पानी बेच रहे थे. इस अभियान के तहत 69,000 से अधिक गैर मानक की असुरक्षित पानी की बोतल पकड़ी गई हैं.

    ये भी पढ़ें: आपके ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर रेलवे कमाता है करोड़ों!

    ज्यादा मुनाफा कामने के लिए बेच रहे हैं लोकल पानी
    रेलवे की ओर से स्टेशनों पर या ट्रेनों में सिर्फ रेल नीर को बेचने को अनुमति प्रदान की है. यह पानी रेलवे के मानकों के अनुसार पैकेज किया जाता है. लेकिन गर्मी में पानी की मांग अधिक होने के चलते बड़ी संख्या में अवैध वेंडर मोटा मुनाफा कमाने के लिए स्टेशनों व ट्रेनों में अवैध पानी की बिक्री करते हैं. रेलवे के मुताबिक इस अभियान के तहत पूरे भारत में एक साथ रेड की गई है. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य अवैध पानी बेचे जाने पर लगाम लगाना है ताकि यात्रियों को गुणवत्तायुक्त पानी उपलब्ध कराया जा सके.

    ये भी पढ़ें: SBI ग्राहक अब 1 अगस्त से फ्री में यूज करें IMPS, NEFT

    Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Railway

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर