Home /News /business /

रेल टिकट बुक करने के बाद भी बदल सकते हैं सफ़र की तारीख़, जानें क्या है रूल?

रेल टिकट बुक करने के बाद भी बदल सकते हैं सफ़र की तारीख़, जानें क्या है रूल?

बेरोजगार युवाओं की टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्‍काउंट

बेरोजगार युवाओं की टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्‍काउंट

भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों को कई खास सर्विसेज देता है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि आप फ्लाइट की टिकट की तरह ट्रेन की टिकट (Train Ticket) में भी डेट बदल सकते हैं. तो इस टिकट को बिना कैंसिल कराएं इसकी डेट में बदलाव कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों को कई खास सर्विसेज देता है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. आज हम आपको रेलवे की एक ऐसी ही खास सर्विस के बारे में बताने जा रहे हैं.. क्या आपने कभी सोचा है कि आप फ्लाइट की टिकट की तरह ट्रेन की टिकट में भी डेट बदल सकते हैं? मान लीजिए आपने जयपुर जाने के लिए 31 अक्टूबर की टिकट बुक कराई है. लेकिन किसी कारणवश आप उस दिन नहीं जा पा रहे हैं तो आप इस टिकट की तारीख पहले या बाद की करा सकते हैं. ऐसे में आप सफर की तारीख 26 अगस्त भी करा सकते हैं और 10 नवंबर को भी. इसका मतलब आप टिकट को बिना कैंसिल कराएं इसकी डेट में बदलाव कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं क्या है डेट चेंज करने का रूल:



    ऐसा होने पर उठाया जा सकता है ये लाभ
    भारतीय रेल अपने सभी यात्रियों को यह सुविधा देता है कि वे टिकट बुक कराने के बाद भी सफर की तारीख बदल सकें. रेलवे पोर्टल indianrailways.gov.in पर भी इस बारे में जानकारी उपलब्ध है. इस सुविधा का लाभ बुक किए गए कन्फर्म, आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) और वेटिंग टिकट पर उठाया जा सकता है. हालांकि, यह सुविधा केवल ऑफलाइन बुक टिकटों पर है. ऐसे में आप अगर इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के जरिए टिकट बुक करने के बाद सफर की तारीख में फेरबदल करना चाहेंगे, तो वह संभव नहीं होगा.

    ये भी पढ़ें: Aadhaar बनवाना और अपडेट करना हुआ आसान, जानें तरीका

    ट्रेन छूटने के 2 दिन पहले ये काम करना जरूरी
    एक स्टेशन से बुक कराए गए टिकट में सफर की तारीख एक ही बार परिवर्तित कराई जा सकेगी. बुक टिकट होने के बाद सफर की तारीख टालने के लिए यात्री को रेलवे रिजर्वेशन ऑफिस में टिकट सरेंडर करना पड़ेगा. ध्यान रहे कि यह काम आपकी ट्रेन (पुरानी बुक की गई सफर की तारीख वाली ट्रेन) छूटने से दो दिन पहले ही हो जाए.

    निर्धारित स्टेशन तक का टिकट होने के बाद भी आगे के स्टेशनों तक बढ़ा सकते हैं टिकट
    इतना ही नहीं, किसी निर्धारित स्टेशन तक का टिकट होने के बाद भी आगे के स्टेशनों तक सफर को बढ़ाया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर कोई यात्री जयपुर से दिल्ली आ रहा हो. वह जिस ट्रेन में हो, वह बनारस या कानपुर भी जाती हो. ऐसे में वह दिल्ली तक की टिकट होने के बाद भी आगे जा सकता है. यात्री को इसके लिए टिकट चेक करने वाले स्टाफ से स्टेशन पहुंचने से पहले संपर्क साधना होगा या फिर टिकट बुक करने के बाद मिलना होगा.

     ये भी पढ़ें: सितंबर में कब-कब बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

    Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Railway

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर