आज से इन ट्रेनों में बदल गए टिकट बुकिंग के नियम, बुक करने से पहले जानें यहां

आज से इन ट्रेनों में बदल गए टिकट बुकिंग के नियम, बुक करने से पहले जानें यहां
हैकर्स ट्रेनों की टाइमिंग सहित आवागमन की जानकारियों को हैक करने कि कोशिश में लगे

आज से रेलवे एडवांस टिकटों की बुकिंग शुरू कर रहा है. यात्री अब कुल 230 ट्रेनों में यात्रा के लिए 120 दिन पहले एडवांस में टिकट बुक करा सकेंगे. साथ ही, रेलवे इन सभी ट्रेनों में लगेज और पार्सल बुकिंग भी आज से शुरू कर रहा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. ​इंडियन रेलवे ने पिछले गुरुवार को जानकारी दी थी कि 30 स्पेशल ट्रेनों के साथ 1 जून से चलने वाले अन्य 200 ट्रेनों के लिये भी तत्काल कोटा सिस्टम को खोल दिया जायेगा. रेलवे ने बताया कि इन सभी ट्रेनों के लिए 120 दिन पहले से भी टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी. रेलवे ने यात्रियों के लिए चलने वाली ट्रेनों में पार्सल और लगेज बुकिंग की भी सुविधा को खोलने की जानकारी दी है.

इन जानकारियों के साथ अब रेलवे ने संकेत दे दिया है कि लगातार 2 महीने तक बंद रहने के बाद रेलवे सेवाएं जल्द ही पूरी तरह से शुरू हो जाएंगी.

120 दिन एडवांस में बुक कर सकेंगे टिकट
बीते गुरुवार को इंडियन रेलवे ने एक बयान जारी कर कहा, 'रेल मंत्रालय ने एडवांस रिजर्वेशन सिस्टम पीरियड (ARP) को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का फैसला किया है. यह सभी 30 स्पेशल ट्रेनों पर भी लागू होगा.' रेलवे ने यह भी बताया कि सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और लगेज बुकिंग की भी अनुमति दी जा रही है.



आज से शुरू होंगी एडवांस और तत्काल टिकटों की बुकिंग


इस दौरान रेलवे ने बताया कि इन्हें 31 मई 2020, रविवार को सुबह 8 बजे से ही लागू कर दिया जाएगा. इसका मतलब है कि आज सुबह 8 बजे से आप इन सभी 230 ट्रेनों में यात्रा करने के लिए 120 दिन एडवांस में भी टिकट बुकिंग करा सकेंगे. साथ ही, तत्काल बुकिंग की भी सुविधा मिल सकेगी.

यह भी पढ़ें: सोमवार से शुरू हो रहीं 200 ट्रेनें, यात्रा से पहले जान लें रेलवे के ये जरूरी नियम

सोमवार से चलेंगी 120 ट्रेनें
बता दें कि सोमवार यानी 1 जून से रेलवे 200 यात्री ट्रेनों को शुरू करने जा रही है, जिसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है. रेलवे ने पहले ही 30 राजधानी जैसी स्पेशल AC ट्रेनों को शुरू किया था. इसके अलावा, श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का भी परिचालन किया जा रहा है ताकि प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाया जा सके. साथ ही रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइंस भी जारी की है.

अब कैसे और कब होगी तत्काल टिकट की बुकिंग
अगर आप सेकेंड क्लास या स्लीपर का तत्काल टिकट बुक करना या कराना चाहते हैं तो इसका समय सुबह 11 बजे का है. एसी टिकटों की बुकिंग का समय सुबह 10 बजे है. चंद मिनटों या कई बार तो सेकेंडों में ही टिकट खत्म हो जाते हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि आप समय पर लॉग इन करें या फिर काउंटर पर पहुंचे.

इन बातों का रखें ध्यान
तत्काल टिकट की बुकिंग पर एक चीज और ध्यान देनी जरूरी है कि आपको यात्रा के दौरान अपना आईडी प्रूफ साथ रखना होगा. यदि कई यात्री साथ में हैं तो किसी एक की आईडी ही काफी होगी. ट्रेन यात्रा के दौरान पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी मान्य होगी.

यह भी पढ़ें: SBI ने फिर किया अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट! इस बार दी ऐप को लेकर चेतावनी
First published: May 31, 2020, 9:15 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading