Home /News /business /

Railway Budget 2020: सरकार का ऐलान, तेजस जैसी चलेंगी 150 नई प्राइवेट ट्रेनें

Railway Budget 2020: सरकार का ऐलान, तेजस जैसी चलेंगी 150 नई प्राइवेट ट्रेनें

पटरी के किनारे बनेगा सोलर पावर ग्रिड रेल

पटरी के किनारे बनेगा सोलर पावर ग्रिड रेल

India Union Budget 2020: वित्त मंत्री ने बजट भाषण कहा कि सरकार ने 27 हजार किलोमीटर की दूरी के रेलवे ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेश का लक्ष्य रखा है. इसके साथ ही तेजस ट्रेन (Tejas Train) की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जो कि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएगी.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने बजट में रेलवे से जुड़े बड़े ऐलान किए हैं. वित्त मंत्री ने बजट भाषण कहा है कि सरकार ने 27 हजार किलोमीटर की दूरी के रेलवे ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन का लक्ष्य रखा है. इसके साथ ही तेजस ट्रेन (Tejas Train) की संख्या को बढ़ाया जाएगा. ये अब कुछ नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएगी. मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन (Bullet Train) के काम में तेजी लाई जाएगी. PPP मॉडल के तहत 150 प्राइवेट ट्रेनें चलाई जाएंगी. इसके अलावा बेंगलुरु में 148 किलोमीटर ऊपनगरीय ट्रेन सिस्टम बनेगा. केंद्र सरकार 25% पैसा देगी. इस पर 18 हजार 600 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

    27 हजार किमी ट्रैक का इलेक्ट्रिफिकेशन
    सरकार का लक्ष्य रेलवे का 100 फीसदी इलेक्ट्रिफिकेशन का है. बजट में वित्त मंत्री ने कहा कि 27 हजार किलोमीटर रेलवे ट्रैक का इलेक्ट्रिफिकेशन होगा. सोलर पावर कैपेसिटी के लिए रेलवे ट्रैक के किनारे पावर ग्रिड बनाए जाएंगे. सोलर पावर ग्रिड रेलवे की जमीन पर बनेगा.

    ये भी पढ़ें: Union Budget 2020: किसानों के लिए बड़ा ऐलान, सरकार शुरू करेगी किसान रेल और उड़ान सेवा



    तेजस जैसे ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी
    वित्त मंत्री ने बजट में प्राइवेट ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया. वित्त मंत्री ने कहा, तेजस एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी. सरकार ने 150 नए प्राइवेट ट्रेन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर चलाने का फैसला किया है. तेजस ट्रेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जो कि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएंगे. 550 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा दी गई है.



    मानव रहित रेल फाटक खत्म
    मानव रहित रेल फाटकों को खत्म कर दिया गया है. मुंबई से अहमदाबाद के बीच हाई स्पीड रेल के कार्य में तेजी लाई जाएगी.

    बेंगलुरु लोकल प्रोजेक्ट को फंड आवंटित
    सरकार ने बेंगलुरु लोकल रेल प्रोजेक्ट की भी घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा, बेंगलुरु में 148 किलोमीटर ऊपनगरीय ट्रेन सिस्टम बनेगा. इस प्रोजेक्ट पर कुल 18 हजार 600 करोड़ रुपये खर्च होंगे. केंद्र सरकार इस प्रोजेक्ट का 25 फीसदी पैसा देगी.

    बनेंगे 100 नए एयरपोर्ट
    देश में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा निवेश करेगी. इसके तहत मॉर्डन रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाए जाएंगे. इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों को अपने स्टार्टअप में युवाओं को जोड़ने से अपील की जाएगी. वित्त मंत्री ने 2024 तक देश में 100 नए एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की.

    Tags: Budget, Budget 2020, Business news in hindi, Finance Minister, Modi Government Budget, Nirmala sitharaman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर