Home /News /business /

crb gm will travel as common passenger in trains delsp

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन, जीएम और डीआरएम आम यात्री बन करेंगे ट्रेन से यात्रा, जानें वजह

रेलवे बोर्ड का फैसला.

रेलवे बोर्ड का फैसला.

रेलवे स्वच्छ भारत, स्वच्छ रेल के तहत सभी जोनों में 24 जून से स्वच्छता अभियान चला रहा है. इसमें जोनल रेलवे और डिवीजन स्तर के वरिष्ठ अधिकारी ट्रेनों में आम व्‍यक्ति की तरह सफर कर सुविधाओं का पता लगा रहे हैं. अब रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व अन्‍य अधिकारी भी ट्रेनों में सफर करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अगली बार जब आप भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ट्रेन (Trains) में यात्रा कर रहे हों, तो हो सकता है कि आपके सहयात्री रेलवे बोर्ड (Railway Board) के चेयरमैन हों या जोन के चेयरमैन हों या फिर डिवीजन के डीआरएम हों. ट्रेनों और टायलेट की साफ सफाई, खानपान या लाइटिंग जैसी सुविधाओं का पता लगाने के लिए रेलवे के ये अधिकारी ट्रेनों में आम यात्री बनकर सफर करेंगे. हाल ही में रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी 544 ट्रेनों में सुविधाओं का औचक निरीक्षण कर चुके हैं. यह पहली बार होगा, जब रेलवे बोर्ड के अधिकारी सामान्‍य यात्री बनकर यात्रा करेंगे.

रेलवे स्वच्छ भारत, स्वच्छ रेल के तहत सभी जोनों में 24 जून से स्वच्छता अभियान चला रहा है. इसमें जोनल रेलवे और डिवीजन स्तर के वरिष्ठ अधिकारी ट्रेनों में आम व्‍यक्ति की तरह सफर कर सुविधाओं का पता लगा रहे हैं. रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार निरीक्षण के दौरान ट्रेनों में सुविधाओं और साफ सफाई जायजा लिया जा रहा है. निरीक्षण के दौरान यात्रियों की शिकायतों के आधार पर संबंधित डिवीजन-जोन के अधिकारियों पर कार्रवाई करने की भी तैयारी है.

अभियान का दूसरा चरण जल्‍द शुरू होगा. इसमें रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व सीईओ व बोर्ड के सदस्य ट्रेनों में यात्रा करेंगे और यात्रियो की सुविधाओं के लिए उठाए गए कदमों का परिणाम देखेंगे. रेलवे बोर्ड स्तर के अधिकारियों के साथ जीएम और डीआरएम भी ट्रेनों में यात्राएं करेंगे. इसके बाद बॉयो टॉयलेट से बदबू आने और चोक होने की समस्या को खत्‍म करने के लिए नई तकनीक या इसके डिजाइन में बदलाव को लेकर मंथन किया जाएगा.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways, Ministry of Railways

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर