Home /News /business /

दिल्ली को मिली पहली Covid Special Train, इन फैसिलिटीज के साथ दुनिया का पहला कोविड हॉस्पिटल हुआ तैयार

दिल्ली को मिली पहली Covid Special Train, इन फैसिलिटीज के साथ दुनिया का पहला कोविड हॉस्पिटल हुआ तैयार

जिनकी बोली स्वीकार की गई है, उनमें इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड, कल्पतरु पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड, जीएमआर बिजनेस एंड कंसल्टेंसी एलएलपी और क्यूब कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं.

जिनकी बोली स्वीकार की गई है, उनमें इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड, कल्पतरु पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड, जीएमआर बिजनेस एंड कंसल्टेंसी एलएलपी और क्यूब कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं.

दिल्ली सरकार (Delhi Government) को दी गयी कोविड ट्रेन (Covid Special Train). इस ट्रेन में दुनिया का पहला कोविड हॉस्पिटल होगा तैयार. रेलवे स्टाफ को शाम तक ऑफिस खाली करने का निर्देश दिया गया है.

    नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) को कोविड ट्रेन (Covid Special Train) दी गयी है. इस ट्रेन में दुनिया का पहला कोविड हॉस्पिटल तैयार होगा. रेलवे स्टाफ को शाम तक ऑफिस खाली करने का निर्देश दिया गया है. आपको बता दें कि ये ट्रेन दिल्ली के शकूर बस्ती वाशिंग यार्ड में खड़ी है. सूत्रों से पता चला है कि रेल अधिकारी और डॉक्टर इस रेल गाड़ी का निरीक्षण कर चुके हैं. बुधवार से दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की टीम इस ट्रेन में तैनात की जाएगी. इलाज के लिए वेंटिलेटर और बाक़ी उपकरण लाए जाएंगे. गुरुवार को ट्रेन के अंदर कोविड हॉस्पिटल पूरी तरह तैयार होने की उम्मीद जताई जा रही है.



    ये भी पढ़ें:- PM-Kisan के तहत अगर नहीं मिली 2000 रु की किस्त, तो क्या वापस आएगी पूरी रकम?

    वेंटिलेशन और गर्मी से राहत के लिए बनाई गई है ख़ास जगह
    इस ट्रेन को पूरी तरह आइसोलेटेड जगह में रखा गया है. ट्रेन को एक स्पेशल शेड के अंदर खड़ा किया गया है. वेंटिलेशन और गर्मी से राहत के लिए बनाई गई है ख़ास जगह. ट्रेन में मेडिकल स्टाफ और डॉक्टर्स के लिए 3 एसी कोच बनाएं गए हैं. पेशेंट के लिए 10 स्लीपर के डिब्बों को मिलाकर आइसोलेशन कोच बनाया गया है.



    1 कोच में 16 पेशेंट
    खास बात ये है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 1 कोच में 16 पेशेंट रखे जाएंगे. जल्द ही 10 कोच की एक और कोविड ट्रेन चलाई जाएगी जिसको कोविड हॉस्पिटल के तौर पर ही तैयार किया जाएगा.



    ये भी पढ़ें:- PNB में सेविंग अकाउंट खुलवाने वाले करोड़ों ग्राहकों को लगा झटका!

    आईसोलेशन कोच की छतों पर खास पेंट लगाएगा रेलवे
    कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए रेलवे ने कई इंतजाम किए. ट्रेनों में स्पेशल आईसोलेशन कोच बनाए गए और उनमें तमाम मेडिकल संसाधन जुटाए गए. पर अब पीड़ितों को राहत देने के लिए रेलवे ने गैर वातानुकूलित आइसोलेशन कोच का तापमान कम करने के लिए उनकी छतों पर तापरोधी पेंट लगाने का फैसला किया है. उम्मीद है कि इससे कोच के अंदर का तापमान 5 से 6 डिग्री सेल्सियस कम हो जाएगा. दरअसल नीति आयोग ने कहा था कि गर्मी के दिनों में देश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर चला जाएगा. तब इन कोचों में भर्ती कोरोना पीड़ितों के लिए समस्या पैदा हो जाएगी. स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह पर करीब 5200 कोविड 19 आइसोलेशन कोच तैयार किए हैं.

    (रिपोर्ट-चंदन)

    ये भी पढ़ें:- Monsoon Update: देश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करेगा मानसून! आज यहां हो सकती है तेज बारिश

    Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Railway

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर