Home /News /business /

indian railways completed train speed trial run on palanpur madar rail line

Indian Railways: रेलवे ने की इस रूट पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की तैयारी, पूरा हुआ स्‍पीड ट्रायल रन

अजमेर मंडल के पालनपुर-मदार रेलखंड पर 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर सीओसीआर का सफल परीक्षण किया गया.

अजमेर मंडल के पालनपुर-मदार रेलखंड पर 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर सीओसीआर का सफल परीक्षण किया गया.

Indian Railways: उत्तर पश्चिम रेलवे ने अजमेर मंडल के पालनपुर-मदार रेलखंड पर 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर सीओसीआर (कन्फर्मेटरी ऑसिलोग्राफ कार रन) का सफल परीक्षण किया गया. यह परीक्षण अनुसन्धान अभिकल्प एवं मानक संगठन (RDSO) एवं रेलवे की टीम द्वारा संयुक्‍त रूप से 24 और 25 जून को किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) पर संचाल‍ित ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाने के ल‍िए हरसंभव प्रयास क‍िए जा रहे हैं. रेलवे के अलग-अलग जोन की तरफ से रेल सेक्‍शनों पर 130 क‍िलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेनों को चलाने का स्‍पीड ट्रायल रन (Speed Trial Run) भी क‍िया जा रहा है.

उत्तर पश्चिम रेलवे ने अजमेर मंडल के पालनपुर-मदार रेलखंड (Palanpur-Madar rail line) पर 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर सीओसीआर (कन्फर्मेटरी ऑसिलोग्राफ कार रन) का सफल परीक्षण किया गया. यह परीक्षण अनुसन्धान अभिकल्प एवं मानक संगठन (RDSO) एवं रेलवे की टीम द्वारा संयुक्‍त रूप से 24 और 25 जून को किया गया है.

Indian Railways: रेलयात्र‍ियों को सौगात, महाराष्‍ट्र, गुजरात के ल‍िए चलेंगी ये समर वीकली स्‍पेशल ट्रेनें, देखें ल‍िस्‍ट 

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक व‍िजय शर्मा के मुताब‍िक आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने के साथ-साथ तीव्र, संरक्षित और सुगम रेल परिवहन पर विशेष बल दिया जा रहा है. संरक्षित और तीव्र रेल संचालन की ओर किये जा रहे प्रयासों के तहत 25 जून को अजमेर मंडल के पालनपुर-मदार रेलखंड पर हाई रीच ओएचई (High Reach OHE) रेलखंड में भारतीय रेलवे पर पहली बार इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव से आरडीएसओ (अनुसन्धान अभिकल्प एवं मानक संगठन) एवं रेलवे की टीम द्वारा 130 किमी प्रति घंटे पर सीओसीआर (कन्फर्मेटरी ऑसिलोग्राफ कार रन) का सफल परीक्षण किया गया.

उन्‍होंने कहा क‍ि 24 डिब्बों वाली स्पेशल ट्रेन परीक्षण में मदार-पालनपुर रेलखंड की 366 किलोमीटर दूरी 03 घंटे 23 मिनट में पूरी की गई एवं इस गाड़ी की औसत गति 107.65 किमी प्रति घंटा रही तथा इस दौरान अधिकतम गति 135 किलोमीटर प्रति घंटा तक दर्ज की गई.

परीक्षण के दौरान ट्रैक मापदंडों के अलावा सिगनलिंग, कर्षण वितरण उपकरण, लोकोमोटिव और कोच फिटनेस जैसे अन्य कई पहलुओं की भी जांच की गई और रिकॉर्ड किया गया. इस परीक्षण की आरडीएसओ की टीम विश्लेषण करेगी एवं स्वीकृति मिलने पर इस खंड पर तीव्र गति से ट्रेनों का संचालन हो सकेगा.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways, North Western Railway, Railway News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर