Home /News /business /

indian railways introduced three phase memu trains on delhi rohtak section for daily commuters

Indian Railways: डेली पैसेंजर्स को रेलवे की सौगात, रोहतक के ल‍िए चलेंगी 16 कोच वाली ये मेमू ट्रेन, इन सुव‍िधाओं से लैस, जानें सबकुछ

नॉर्दन रेलवे की ओर से थ्री फेज तकनीक से लैस दो जोड़ी मेमू ट्रेनों की शुरूआत नई द‍िल्‍ली-रोहतक-द‍िल्‍ली के बीच की गई है.

नॉर्दन रेलवे की ओर से थ्री फेज तकनीक से लैस दो जोड़ी मेमू ट्रेनों की शुरूआत नई द‍िल्‍ली-रोहतक-द‍िल्‍ली के बीच की गई है.

Indian Railways: नई दिल्ली-रोहतक-दिल्ली सेक्शन में यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों के लाभ के लिए ट्रेन नंबर 04453/ 04454/04456/04457 में थ्री फेज तकनीकी से लैस मेमू ट्रेन की सेवाएं शुरू की हैं. थ्री फेज तकनीक पर चलने वाली उत्तर रेलवे की यह पहली 16 कोच वाली मेमू ट्रेन है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ट्रेनों में सफर करने वाले यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं में हर रोज इजाफा कर रहा है. पटर‍ियों पर दौड़ रही ट्रेनों में जहां उन्‍नत तकनीक से लैस सुव‍िधाओं को उपलब्‍ध करवाया जा रहा है. वहीं, रेलवे की ओर से दैन‍िक यात्रियों के ल‍िए संचाल‍ित ट्रेनों की सुव‍िधाओं को भी बेहतर बनाने की द‍िशा में काम क‍िया जा रहा है.

नॉर्दन रेलवे (Northern Railways) की ओर से थ्री फेज तकनीक से लैस दो जोड़ी मेमू ट्रेनों (MEMU Trains) की शुरूआत नई द‍िल्‍ली-रोहतक-द‍िल्‍ली (New Delhi-Rohtak-Delhi section) के बीच की गई है.

Indian Railways: अजमेर जनशताब्‍दी से सफर करना होगा और आसान, रेलवे 19 अगस्‍त से शुरू कर रहा ये बड़ी सुव‍िधा 

उत्तर रेलवे के दिल्ली ड‍िव‍िजन के मंडल रेल प्रबंधक ड‍िम्‍पी गर्ग के मुताब‍िक नई दिल्ली-रोहतक-दिल्ली सेक्शन में यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों के लाभ के लिए ट्रेन नंबर 04453/ 04454/04456/
04457 में थ्री फेज तकनीकी से लैस मेमू ट्रेन की सेवाएं शुरू की हैं. थ्री फेज तकनीक पर चलने वाली उत्तर रेलवे की यह पहली 16 कोच वाली मेमू ट्रेन है. दिल्ली मंडल के ई.एम.यू.कार शेड द्वारा इस 16 कोच के गठन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया.

थ्री फेज तकनीक से लैस दो जोड़ी मेमू ट्रेनों की शुरूआत नई द‍िल्‍ली-रोहतक-द‍िल्‍ली के बीच की गई है.

थ्री फेज तकनीक से लैस दो जोड़ी मेमू ट्रेनों की शुरूआत नई द‍िल्‍ली-रोहतक-द‍िल्‍ली के बीच की गई है.

डीआरएम के मुताब‍िक आई.सी.एफ. चेन्नई में निर्मित यह मेमू रेक आधुनिक सुविधाओं से लैस है. यात्रियों की सुविधा के लिए आरामदायक फोम सीट, स्टील फ्लोरिंग, ग्रैब हैंडल, हाई स्पीड पंखे, स्लाइडिंग दरवाजे लगाए गए हैं. इस ट्रेन के प्रत्येक कोच में 02 शौचालय (बायो टॉयलेट) हैं. सुरक्षा के लिए सभी कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. लोको पायलटों और गार्डों की सुविधा के लिए उन्नत डिजाइन केबिन प्रदान किया गया है.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways, Irctc, Northern Railways

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर