होम /न्यूज /व्यवसाय /Indian Railways: द‍िवाली व छठ पूजा पर घर जाने वालों को रेलवे की सौगात, इन 358 ट्रेनों में कन्‍फर्म ट‍िकट, जानें सबकुछ

Indian Railways: द‍िवाली व छठ पूजा पर घर जाने वालों को रेलवे की सौगात, इन 358 ट्रेनों में कन्‍फर्म ट‍िकट, जानें सबकुछ

रेल मंत्रालय ने आगामी छठ पूजा  के मद्देनजर ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त भीड़ से न‍िपटने और यात्र‍ियों की ज्‍यादा सुव‍िधा देने हेतु ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का फैसला क‍िया है. (सांकेत‍िक फोटो)

रेल मंत्रालय ने आगामी छठ पूजा के मद्देनजर ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त भीड़ से न‍िपटने और यात्र‍ियों की ज्‍यादा सुव‍िधा देने हेतु ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का फैसला क‍िया है. (सांकेत‍िक फोटो)

Festival Special Trains Indian Railways: रेल मंत्रालय ( Ministry of Railways) ने आगामी छठ पूजा (Chhath Puja) के मद्देनज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

फेस्‍ट‍िव सीजन के चलते ट्रेनों में बढ़ने लगी यात्र‍ियों की भीड़
छठ पूजा तक 179 स्पेशल ट्रेनों लगाएंगी 2269 फेरे
दिवाली और छठ पूजा के मद्देनजर कई रूटों पर सीटों की जबरदस्त मारामारी शुरू

नई दिल्ली. Festival Special Trains Indian Railways: फेस्‍ट‍िव सीजन (Festive Season) शुरू होने के साथ ही ट्रेनों में ट‍िकटों को लेकर मारामारी शुरू हो जाती है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से यात्र‍ियों की सुव‍िधा के मद्देनजर कई बड़े प्रयास इस दौरान क‍िए जाते हैं. खासकर रन‍िंग ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त कोच जोड़ने के साथ-साथ उनकी फ्रीक्‍वेंसी और फेरों में बढ़ोत्‍तरी करने जैसे अहम फैसले भी ल‍िए जाते रहे हैं.

इस कड़ी में रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने आगामी छठ पूजा (Chhath Puja) के मद्देनजर ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त भीड़ से न‍िपटने और यात्र‍ियों को ज्‍यादा सुव‍िधा देने के लिए 179 जोड़ी यानी 358 स्पेशल ट्रेनों के 2269 फेरे लगाने का फैसला क‍िया है. इस फैसले के बाद यात्र‍ियों का रेलसफर बेहद आसान और सुगम हो सकेगा.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों के 2,269 फेरे लगाने की सुव‍िधा यात्र‍ियों को दे रहा है. यह सब त्योहारी सीजन में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को नियंत्रित करने के ल‍िए क‍िया जा रहा है. इसके बाद यात्र‍ियों को इन ट्रेनों में वेट‍िंग की बजाय कन्‍फर्म सीट उपलब्‍ध हो सकेगी.

दिवाली-छठ से पहले टिकटों की मारामारी, मुंबई-दिल्ली से आने वाली ट्रेनें फुल, फ्लाइट का किराया दोगुना

बताते चलें क‍ि त्योहारी सीजन में हर साल घर जाने के लिए ट्रेनों में टिकटों की मारामारी शुरू हो जाती है. इसके चलते हवाई ट‍िकट के क‍िराये में भी बढ़ोतरी हो जाती है. इस तरह के हालात अभी से पैदा होने लगे हैं. दिवाली और छठ पूजा के मद्देनजर मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई और पुणे जैसे बड़े शहरों से वाराणसी आने वाली ट्रेनों में सीटों की जबरदस्त मारामारी शुरू होने लगी है.

जानकारी के मुताब‍िक कैंट और बनारस स्टेशन से चलने वाली प्रमुख ट्रेनों के स्लीपर व एसी कोचों की वेटिंग लिस्ट में काफी बढ़ोत्‍तरी दर्ज की जा रही है. हालांक‍ि रेलवे के सभी जोनों की ओर से समय-समय पर स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन भी क‍िया जा रहा है. बावजूद इसके यात्र‍ियों को कोई बड़ी राहत नहीं म‍िल पा रही है. इसके बाद अब रेलवे ने खासकर छठ पूजा तक 179 स्पेशल ट्रेनों के 2269 फेरे लगाने का फैसला क‍िया है. आने वाले समय में यात्र‍ियों को बड़ी राहत म‍िलने की उम्‍मीद जताई जा रही है.

Tags: Festival Special Trains, Indian Railway news, Indian Railways, Irctc, Ministry of Railways

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें