Home /News /business /

Indian Railways: देश के 150 रेलवे स्‍टेशनों की बदलेगी सूरत, राजस्‍थान के स्‍टेशन बनेंगे वर्ल्‍ड क्‍लास

Indian Railways: देश के 150 रेलवे स्‍टेशनों की बदलेगी सूरत, राजस्‍थान के स्‍टेशन बनेंगे वर्ल्‍ड क्‍लास

रेलवे स्‍टेशनों को वर्ल्‍ड क्‍लास फैस‍िल‍िटी के साथ शानदार तरीके से रीडेवल्‍प करने की योजना पर काम क‍िया जाएगा. (File photo)

रेलवे स्‍टेशनों को वर्ल्‍ड क्‍लास फैस‍िल‍िटी के साथ शानदार तरीके से रीडेवल्‍प करने की योजना पर काम क‍िया जाएगा. (File photo)

Indian Railways: रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव हाल ही में राजस्थान दौरे पर गए थे. मंत्री ने बताया था क‍ि रेलवे देशभर के 150 रेलवे स्‍टेशनों का पुनर्व‍िकास करेगा. इन स्‍टेशनों को च‍िन्‍ह‍ित क‍िया जा चुका है. राजस्‍थान के आठ प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों का भी पुनर्व‍िकास क‍िया जाएगा ज‍िनमें जोधपुर, जयपुर, गांधीनगर जयपुर, उदयपुर, अजमेर, जैसलमेर, आबूरोड और बीकानेर प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से रेलवे स्‍टेशनों को अत्‍याधु‍न‍िक सुव‍िधाओं से लैस बनाने के ल‍िए रेलवे स्‍टेशन रीडेवल्‍पमेंट योजना पर तेजी से काम क‍िया जा रहा है. देशभर के करीब 150 ऐसे स्‍टेशनों को च‍िन्‍हित क‍िया जा चुका है ज‍िनका पुनर्व‍िकास क‍िया जाना है. इन सभी स्‍टेशनों का पुनर्विकास रेल लैंड डेवल्‍पमेंट ऑथोर‍िटी (RLDA) के द्वारा चरणबद्ध तरीके से क‍िया जाएगा. रेलवे के अलग-अलग जोनों में कई च‍िन्हि‍त स्‍टेशनों पर यह सभी कार्य क‍िए भी जा रहे हैं. यह सबकुछ पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप परियोजना (PPP Mode) के तहत निजी क्षेत्र की भागीदारी के साथ क‍िया जा रहा है.

    केंद्रीय रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव का कहना है क‍ि रेलवे मुम्बई से अहमदाबाद के बीच चलाई जाने वाली बुलेट ट्रेन परियोजना को तेजी के साथ पूरा करने की कोश‍िश में जुटा है. इस प्रोजेक्‍ट को जल्‍द से जल्‍द तय समय सीमा के भीतर पूरा करने के ल‍िए कार्य बहुत तेजी के साथ क‍िए जा रहे हैं. साथ ही उनका कहना है कि रेलवे देशभर के 300 से ज्‍यादा प्रमुख शहरों को हाई स्‍पीड कॉरिडोर से जोड़ने का काम भी कर रहा है. इसक साथ ही रेलवे स्‍टेशनों को व‍िश्‍वस्‍तरीय और अत्‍याधु‍न‍िक सुव‍िधाओं से लैस करने के ल‍िए रेलवे स्‍टेशन पुनर्व‍िकास योजना पर भी तेजी से काम कर रहा है.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: 40 मंजिला ट्वीन टॉवर, होटल, ऑफिस, रिटेल शॉप… ऐसा वर्ल्‍ड क्‍लास होगा नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन

    रेल मंत्री वैष्‍णव हाल ही में नॉर्थ वेस्‍टर्न रेलवे अंतर्गत आने वाले जोधपुर मंडल के राई का बाग पैलेस स्‍टेशन की पुनर्व‍िकस‍ित ब‍िल्‍डिंग का उद्घाटन करने के ल‍िए राजस्थान दौरे पर गए थे. रेल मंत्री का कहना है क‍ि राजस्‍थान के 8 स्‍टेशनों को रेलवे पुनर्व‍िकास करेगा. यह आठ स्‍टेशन उन सभी 150 रेलवे स्‍टेशनों में शाम‍िल हैं ज‍िनका पुनर्विकास करने के लिए च‍िन्‍ह‍ित क‍िया गया है.

    राजस्‍थान के इन आठ प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों में जोधपुर, जयपुर, गांधीनगर जयपुर, उदयपुर, अजमेर, जैसलमेर, आबूरोड और बीकानेर प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं. राजस्‍थान के इन सभी 8 रेलवे स्‍टेशनों का पुनर्विकास भी रेलवे की ओर से फर्स्‍ट फेज में ही क‍िया जाएगा.

    बताते चलें कि रेलवे की ओर से हाल में गुजरात के गांधी नगर कैप‍िटल रेलवे स्‍टेशन (Gandhi Nagar Railway Station) को एयरपोर्ट (Airport) की तर्ज पर अत्‍याधुन‍िक व व‍िश्‍वस्‍तरीय सुव‍िधाओं के साथ तैयार क‍िया गया. इस स्‍टेशन का उद्घाटन स्‍वयं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने क‍िया था. इसी तरह से रेल मंत्रालय की योजना है क‍ि देशभर के 150 रेलवे स्‍टेशनों का अत्‍याधुन‍िक सु‍व‍िधाओं के साथ पुनर्व‍िकास क‍िया जाए.

    ये भी पढ़ें: Gandhinagar Railway Station: देश का पहला रिडेवलप रेलवे स्टेशन, जानें क्यों है इतना खास

    इसी कड़ी में नई द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन (New Delhi Railway Station)को भी व‍िश्‍वस्‍तरीय रेलवे स्‍टेशन के रूप में तैयार करने की योजना पर काम क‍िया जा रहा है. इसको लेकर हाल ही में द‍िल्‍ली के उप-राज्यपाल अन‍िल बैजल, द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और रेल लैंड डेवल्‍पमेंट ऑथोर‍िटी (RLDA) व अन्‍य संबंध‍ित एजेंस‍ियों के वर‍िष्‍ठ अधिकार‍ियों के साथ पर‍ियोजना को तय समय में पूरा करने और सभी आपत्‍ति‍यों को जल्‍द दूर करने के न‍िर्देश भी द‍िए गए थे.

    ECR जोन के इन स्‍टेशनों का भी क‍िया जा रहा है पुनर्व‍िकास
    इस बीच देखा जाए तो पूर्व मध्य रेलवे जोन (East Central Railways) के गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सिंगरौली के अलावा सीतामढ़ी, दरभंगा, बरौनी जंक्‍शन, धनबाद (झारखंड) और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (उत्‍तर प्रदेश) को भी रीडेवल्‍पमेंट प्‍लान में शामिल किया जा चुका है.

    पहले शाम‍िल क‍िए गए कई रेलवे स्‍टेशनों पर रीडेवल्‍पमेंट का काम भी शुरू क‍िया जा चुका है. यह पांचों स्‍टेशन सीतामढ़ी, दरभंगा, बरौनी जंक्‍शन, धनबाद और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की ओर से जुलाई माह में गांधी नगर कैप‍िटल रेलवे स्‍टेशन का उद्घाटन करने के बाद पूर्व मध्‍य रेलवे (ECR) ने रीडेवल्‍पमेंट ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िए हैं.

    रेलवे स्‍टेशन को ग्रीन ब‍िल्डिंग का रूप द‍िया जाएगा
    कई रेलवे स्‍टेशनों का पुनर्व‍िकास करने और उनको एयरपोर्ट जैसी वर्ल्‍ड क्‍लास सुव‍िधा देने के पीछे धार्मिक और पर्यटन दोनों ही दृष्टिकोण माने जा रहे हैं. स्टेशन को विश्वस्तरीय और अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, जहां वेंटिलेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था होगी.

    स्टेशन का विकास सौर ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता उपकरण और ‘हरित इमारत’ मानकों के अनुसार किया जाएगा. रेल यात्रियों के स्टेशन पर आगमन और प्रस्थान के लिए प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे, जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े.

    Tags: Gandhinagar Capital Railway Station, Indian Railways, Ministry of Railways, Railway News, Redevelop Railway Station

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर