Home /News /business /

Indian Railways: मध्‍यप्रदेश, गुजरात और यूपी की इन ट्रेनों के कोचों में बड़ा बदलाव, यात्र‍ियों को म‍िलेगी ज्‍यादा सुव‍िधा

Indian Railways: मध्‍यप्रदेश, गुजरात और यूपी की इन ट्रेनों के कोचों में बड़ा बदलाव, यात्र‍ियों को म‍िलेगी ज्‍यादा सुव‍िधा

नॉर्दन रेलवे ट्रेनों को प्रोजेक्‍ट उत्‍कृष्‍ट के तहत उत्कृष्ट रैक के रूप में तैयार क‍िया गया है.

नॉर्दन रेलवे ट्रेनों को प्रोजेक्‍ट उत्‍कृष्‍ट के तहत उत्कृष्ट रैक के रूप में तैयार क‍िया गया है.

Indian Railways: भारतीय रेलवे प्रोजेक्‍ट उत्‍कृष्‍ट के अंतर्गत ट्रेन के आईसीएफ कोचों को और ज्‍यादा सुव‍िधायुक्‍त व खूबसूरत बनाने की कोश‍िश में जुटा है. नॉर्दन रेलवे की ओर से बरेली-इंदौर/बरेली-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस ट्रेनों को प्रोजेक्‍ट उत्‍कृष्‍ट के तहत उत्कृष्ट रैक के रूप में तैयार क‍िया गया है. इससे पहले मुरादाबाद मंडल में, ट्रेन संख्या 04321/22/11/12 (बरेली-भुज, आला हजरत एक्सप्रेस) के तीन रैक को प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के अंतर्गत उन्नत किया जा चुका है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई द‍िल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) प्रोजेक्‍ट उत्‍कृष्‍ट के अंतर्गत ट्रेन के आईसीएफ कोचों (ICF Coaches) को और ज्‍यादा सुव‍िधायुक्‍त व खूबसूरत बनाने की कोश‍िश में जुटा है. इन कोचों की अत्‍याधुन‍िक सुव‍िधा के साथ र‍िमॉडल‍िंग और अपग्रेडेशन कर तैयार क‍िया जा रहा है क‍ि ज‍िससे क‍ि यात्र‍ियों को सफर के दौरान आनंद का अनुभव हो सके. नॉर्दन रेलवे (Northern Railway) की ओर से बरेली-इंदौर/बरेली-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस ट्रेनों को प्रोजेक्‍ट उत्‍कृष्‍ट के तहत उत्कृष्ट रैक के रूप में तैयार क‍िया गया है.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: यूपी के इन शहरों के ल‍िए हर रोज चलेंगी अनर‍िजर्व एक्‍सप्रेस ट्रेनें, यहां देखें पूरी ल‍िस्‍ट

    नॉर्दन रेलवे के महाप्रबंधकआशुतोष गंगल ने मुरादाबाद मंडल के प्राथमिक अनुरक्षण वाली आई. सी. एफ. कोचो की ट्रेनों के उत्‍कृष्‍ट रैकों का न‍िरीक्षण क‍िया. ट्रेन संख्‍या 04320/19 बरेली-इंदौर और 04314/13 बरेली-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस को व‍िशेष रूप से मुरादाबाद रेलवे स्‍टेशन पर निरीक्षण किया.

    इस अवसर पर महाप्रबंधक गंगल ने कार्यों पर संतुष्‍ट‍ि जताते हुए उनकी सराहना भी की. साथ ही इनको रेलयात्र‍ियों के ल‍िए सेवा में शुरू करने के लिए स्वीकृति भी दी. न‍िरीक्षण के दौरान प्रधान कार्यालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और मुरादाबाद मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे. रेक में 23=46 का लोड है. यह गाड़ी कल 30 स‍ितंबर को बरेली स्टेशन से ट्रेन संख्‍या 04320 के तहत पूर्वाह्न 11:25 पर इंदौर के लिए रवाना होगी.

    इससे पहले मुरादाबाद मंडल में, ट्रेन संख्या 04321/22 व 04311/12 (बरेली-भुज, आला हजरत एक्सप्रेस) के तीन रैक को प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के अंतर्गत उन्नत किया जा चुका है. मुरादाबाद मंडल में अब तक ट्रेन संख्‍या 04314/13, 04320/19, 04311/12 व 04321/22 के रैकों को प्रोजेक्‍ट उत्कृष्‍ट के तहत तैयार क‍िया जा चुका है.

    नॉर्दन रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार के मुताब‍िक प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के अंतर्गत यह कार्य प्रधान कार्यालय द्वारा जारी कार्य आदेश पर आउटसोर्सिंग के तहत फर्म द्वारा मंडल की निगरानी में किया जा रहा है. इसके अंतर्गत ये निम्न कार्य विशेष रूप से किए गए हैं:-

    – कोचों के इंटीरियर पर विनाइल रैपिंग (डोरवे, गैंगवे पैनल और शौचालय के अंदर के पैनल) की गई है तथा कोचों में शौचालय के अंदर फर्श पर एपॉक्सी रेसिन कोटिंग प्रदान की गई है.

    – सभी कोच रेक में रेट्रो रिफ्लेक्टिव डेस्टिनेशन बोर्ड और कोच संकेत बोर्ड लगाए गए हैं.

    – एसी और नॉन-एसी स्लीपर कोचों में कोरियन वॉशबेसिन लगायी गयी हैं.

    – बॉडी वॉल माउंटेड लिक्विड सोप डिस्पेंसर एसी और नॉन-एसी स्लीपर कोचों में शौचालय के अंदर लगाए गए हैं.

    – एसी और नॉन-एसी स्लीपर कोचों में आटोमेटिक हाइजीन और कण्ट्रोल सिस्टम प्रदान किया गया है व शौचालय के अंदर स्टेनलेस स्टील डस्टबिन उपलब्ध कराया गया है.

    – एसी कोचों में डबल एक्टिंग फायर वर्थी डोर उपलब्ध कराए गए हैं.

    – एसी कोचों में सुपीरियर क्वालिटी सेल्फ एडहेसिव रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप दिया गया है.

    – एसी और नॉन-एसी स्लीपर कोचों में टाइम टेबल उपलब्ध कराया गया है.

    – प्रत्येक एसी कोच में सिनेरी लगायी गई है.

    – नई पेंटिंग योजना के अनुसार बाहरी कोच बॉडी की पूरी पेंटिंग की गई है.

    Tags: Indian Railways, Irctc, Railway News, Special Train

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर