Home /News /business /

Indian Railways: फेस्‍ट‍िवल सीजन में रेलवे का सुरक्षा स‍िस्‍टम होगा फुलप्रूफ, बनाया ये प्‍लान

Indian Railways: फेस्‍ट‍िवल सीजन में रेलवे का सुरक्षा स‍िस्‍टम होगा फुलप्रूफ, बनाया ये प्‍लान

ट्रेनों में सुरक्षा इंतजाम को पुख्‍ता करने के ल‍िए ट्रेन के प्रस्‍थान करने से पहले आरपीएफ की टीम सभी कोच की गहन जांच करेगी.(Photo-MR Twitter)

ट्रेनों में सुरक्षा इंतजाम को पुख्‍ता करने के ल‍िए ट्रेन के प्रस्‍थान करने से पहले आरपीएफ की टीम सभी कोच की गहन जांच करेगी.(Photo-MR Twitter)

Indian Railways: द‍िवाली और छठ पूजा के मद्देनजर रेलवे स्‍टेशनों पर बढ़ने वाली भीड़ को न‍ियंत्र‍ित करने और सुरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के साथ-साथ हादसों से बचाव के ल‍िए फुलप्रूफ योजना बनाई गई है. रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स (RPF) की ओर से फेस्‍ट‍िव सीजन के चलते यह पूरी योजना तैयार की है. ट्रेनों की सुरक्षा सुन‍िश्‍च‍ित करने के ल‍िए एक जवान दो कोच की जांच की ज‍िम्‍मेदारी संभालेगा. इसको फ‍िलहाल नई द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर ट्रायल के ल‍िए शुरू क‍िया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. त्‍योहारी सीजन (Festival Season) में रेलवे जहां रेलयात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए लगातार फेस्‍ट‍िवल स्‍पेशल ट्रेनों (Festival Special Trains) का संचालन करने, अत‍िर‍िक्‍त कोच जोड़ने और फ्रीक्‍वेंसी बढ़ाने आद‍ि के फैसले ले रहा है. वहीं, अब रेलयात्र‍ियों की सुरक्षा के मद्देनजर भी बड़ी योजना तैयार की है. द‍िवाली (Diwali) और छठ पूजा (Chhath Puja) के मद्देनजर रेलवे स्‍टेशनों (Railway Stations) पर बढ़ने वाली भीड़ को न‍ियंत्र‍ित करने और सुरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के साथ-साथ हादसों से बचाव के ल‍िए फुलप्रूफ योजना बनाई गई है.

    रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स (RPF) की ओर से फेस्‍ट‍िव सीजन के चलते यह पूरी योजना तैयार की है. ट्रेनों की सुरक्षा सुन‍िश्‍च‍ित करने के ल‍िए एक जवान दो कोच की जांच की ज‍िम्‍मेदारी संभालेगा. इसको फ‍िलहाल नई द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर ट्रायल के ल‍िए शुरू क‍िया जा रहा है.

    सूत्रों के मुताब‍िक फेस्‍ट‍िव सीजन के चलते आरपीएफ (RPF) की ओर से रेलवे स्‍टेशनों की सुरक्षा की दृष्‍टि से यह नई व्‍यवस्‍था शुरू की जा रही है. द‍िल्‍ली ड‍िव‍िजन (Delhi Division) के बड़े रेलवे स्‍टेशनों की सुरक्षा (Security) को लेकर यह व्‍यवस्‍था की जा रही है. इन बड़े रेलवे स्‍टेशनों पर फेस्‍ट‍िवल के दौरान बड़ी संख्‍या में यात्र‍ियों का आवागमन होता है.

    इस भीड़ को न केवल काबू करना बल्‍क‍ि सुरक्ष‍ित माहौल बनाए रखना भी एक चुनौतीपूर्ण कार्य होता है. इन सभी पहलुओं को ध्‍यान में रखते हुए आरपीएफ की ओर से फ‍िलहाल नई द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन (New Delhi Railway Station) को लेकर व्‍यवस्‍था का ट्रायल शुरू क‍िया गया है. इस व्‍यवस्‍था के सफल होने के बाद ही इसको बाकी के कई बड़े स्‍टेशनों पर अमल में लाया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: नॉर्दन रेलवे के इंजनों की वर्क‍िंग क्षमता बढ़ाने की तैयारी, लोको शैड पहुंचे महाप्रबंधक 

    इन सभी बड़े स्‍टेशनों पर लागू होगा स‍िक्‍युर‍िटी प्‍लान
    आरपीएफ की ओर से नई द‍िल्‍ली स्‍टेशन पर शुरू की क‍िए गए इस स‍िक्‍युर‍िटी प्‍लान के तहत एक जवान को ट्रेन के दो कोच की ज‍िम्‍मेदारी दी गई है. नई द‍िल्ली रेलवे स्‍टेशन पर इस ट्रायल के सफल होने के बाद इसको पुरानी द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन, हजरत न‍िजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन, आनंद व‍िहार मेगा रेल टर्म‍िनल और दूसरे अन्‍य रेलवे स्‍टेशनों पर शुरू क‍िया जाएगा.

    आरपीएफ टीम की बनेंगी अलग-अलग टीम, होंगे सभी के इंचार्ज
    सूत्र बताते हैं क‍ि ट्रेनों में सुरक्षा इंतजाम को पुख्‍ता करने के ल‍िए ट्रेन के प्रस्‍थान करने से पहले आरपीएफ की टीम सभी कोच की गहन जांच करेगी. इसके साथ ही रेलवे स्‍टेशनों पर उमड़ने वाली भीड़ को न‍ियंत्र‍ित करने के अलावा सुरक्षा व्‍यवस्‍था को बनाए रखने, हादसे रोकने, फुटओवर ब्र‍िज पर लोगों के एकत्र होने को रोकने आद‍ि के कार्य करने के ल‍िए आरपीएफ स्‍टाफ की अलग-अलग टीम बनाई जाएंगी. हर टीम का एक इंचार्ज भी बनाया जाएगा. इसके अलावा कंट्रोल रूम से सभी सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटर‍िंग की जाएगी.

    ये भी पढ़ें: छठ-दिवाली पर घर जाने के लिए ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट, कंफर्म टिकट की मारामारी, ऐसे करें अपनी यात्रा

    एंट्री-एग्‍जिट गेटों पर यात्र‍ियों की भीड़ पर रहेगी पैनी नजर
    सुरक्षा स‍िस्‍टम के मद्देनजर रेलवे स्‍टेशनों के एंट्री और एग्‍ज‍िट गेटों पर यात्र‍ियों की भीड़ पर भी पैनी नजर रहेगी. गेटों पर यात्र‍ियों की भीड़ ना रहे, इसको लेकर भी व्‍यवस्‍था की जाएगी. इतना नहीं द‍िवाली और छठ पूजा के दौरान यात्र‍ियों की भीड़ को न‍ियंत्र‍ित और व्‍यवस्‍थ‍ित करने के ल‍िए रेलवे स्‍टेशनों के प्‍लेटफार्म और पर‍िसर में बैर‍िकेंड‍िंग की जाएगी.

    रेलवे स्‍टेशनों के बाहर स्‍टेशन पर‍िसर में बनाए जाएंगे अस्‍थाई वेट‍िंग हॉल
    इन सभी रेलवे स्‍टेशनों के बाहर स्‍टेशन पर‍िसर में अस्‍थाई वेट‍िंग हॉल भी बनाएं जाएंगे. इसमें लोगों को रोका जा सकेगा. वहीं कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के ल‍िए भी हरसंभव प्रयास क‍िए जाएंगे. इसके ल‍िए सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग बनाए रखने की व्‍यवस्‍था की जाएगी. अस्‍थायी वेट‍िंग हॉल में ठहरने वाले यात्र‍ियों को ट्रेन के प्‍लेटफार्म पर लगने के बाद सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग के साथ आगे भेजा जाएगा.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: नई द‍िल्‍ली से चलेंगी कई फेस्‍ट‍िवल स्‍पेशल ट्रेनें, चेक करें ड‍िटेल

    कोरोना संक्रमण के सभी द‍िशान‍िर्देशों का होगा सख्‍ती से पालन
    आरपीएफ और रेल प्रशासन की ओर से वेट‍िंग हॉल में यात्र‍ियों के ल‍िए पीने के पानी, टॉयलेट्स और दूसरी सभी जरूरी सुव‍िधाओं की भी व्‍यवस्था की जाएगी. कोरोना संक्रमण से बचाव के उच‍ित व्‍यवहार द‍िशान‍िर्देशों के तहत यात्र‍ियों को सोशल ड‍िस्‍टेंसिंग के साथ-साथ सेनिटाइजर की व्‍यवस्‍था भी की जाएगी. इस दौरान लोगों को मास्‍क लगाने के ल‍िए अनिवार्यता का पालन भी सख्‍ती से साथ करवाया जाएगा.

    Tags: Indian Railways, Northern Railways, Railway News, RPF, Trains

    अगली ख़बर