Home /News /business /

Indian Railways: REET Exam में परीक्षार्थियों के लिए रेलवे ने क‍िए ये खास इंतजाम, जानें सबकुछ

Indian Railways: REET Exam में परीक्षार्थियों के लिए रेलवे ने क‍िए ये खास इंतजाम, जानें सबकुछ

भारतीय रेलवे (सांकेत‍िक फोटो)

भारतीय रेलवे (सांकेत‍िक फोटो)

Indian Railways: परीक्षा में शाम‍िल होने परीक्षार्थियों के रेल द्वारा सुगम यात्रा हेतु विशेष परीक्षा स्पेशल ट्रेनों का संचालन, नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाना की खास व्‍यवस्‍था की है. साथ ही टिकट प्राप्ति हेतु वर्तमान में संचालित काउन्टरों के अतिरिक्त विशेष काउन्टरों का संचालन, क्यूआर कोड द्वारा अनारक्षित टिकटों की जल्दी प्राप्ति एवं रेलवे सुरक्षा बल की तैनाती के साथ ही रेलवे अधिकारी एवं कर्मचारियों को स्टेशनों पर तैनात किया गया है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई द‍िल्‍ली. आगामी 26 स‍ितंबर को राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET Exam 2021) को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) ने विशेष तैयारियां की है. इसके तहत परीक्षा में शाम‍िल होने परीक्षार्थियों के रेल द्वारा सुगम यात्रा हेतु विशेष परीक्षा स्पेशल ट्रेनों ( Exam Special Train) का संचालन, नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाना, टिकट प्राप्ति हेतु वर्तमान में संचालित काउन्टरों के अतिरिक्त विशेष काउन्टरों का संचालन, क्यूआर कोड द्वारा अनारक्षित टिकटों की जल्दी प्राप्ति एवं रेलवे सुरक्षा बल की तैनाती के साथ ही रेलवे अधिकारी एवं कर्मचारियों को स्टेशनों पर तैनात किया गया है.

    उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार परीक्षार्थियों/यात्रियों को टिकटों की आसान उपलब्धता के लिए सभी बुकिंग काउंटर (यूटीएस और पीआरएस) चालू किये गए हैं. अतिरिक्त यात्री यातायात को संभालने के लिए अतिरिक्त काउंटरों की व्यवस्था भी की गई है. साथ ही जहां पर ATVM, JTBS  तथा STBA  उपलब्ध है, उन्हें प्रारम्भ करने की व्यवस्था की गई है.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे का बड़ा ऐलान, इन 108 स्‍टेशनों पर क्यूआर कोड से ले सकते हैं अनर‍िजर्व ट‍िकट

    यूटीएस मोबाइल ऐप डाउनलोड कर टिकट प्राप्त कर सकेंगे ट‍िकट
    परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि टिकट कतार से बचने के लिए यूटीएस मोबाईल एप डाउनलोड कर टिकट प्राप्त करें एवं रिचार्ज करने पर 5 प्रतिशत बोनस भी प्राप्त कर सकते है.

    NWR के 108 रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड स्केनर की सुविधा
    यात्रियों के अनारक्षित टिकट प्राप्ति में सुविधा हेतु रेलवे द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे के 108 रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड स्केनर (QR Code Scanner) की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है, जिसके तहत यात्री यूटीएस मोबाइल टिकट एप में उक्त क्यूआर कोड स्कैन करके सुगमता एवं शीघ्रता से अनारक्षित टिकट प्राप्त कर सकते है.

    परीक्षा स्पेशल ट्रेनों में RPF/GRP को क‍िया जाएगा एस्कोर्ट
    परीक्षार्थियों/यात्रियों की सुविधा के लिए खानपान की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश जारी किये गये है. परीक्षार्थियों/यात्रियों को सटीक सूचना देने के लिए स्टेशनों पर उपलब्ध पीए सिस्टम के माध्यम से लगातार घोषणाएं की जाएंगी.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: REET Exam देने वाले अभ्‍यर्थ‍ियों को इन गाइडलाइंस काे करना होगा फॉलो, वरना मुश्‍क‍िल में पड़ जाएंगे

    साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ बनाने के लिए रेलवे सुरक्षा बल एवं राजकीय रेलवे पुलिस को मुस्तैदी से तैनात किया जा रहा है. परीक्षा स्पेशल एवं अन्य गाड़ियों में RPF/GRP द्वारा एस्कोर्ट किया जाएगा. प्रमुख स्टेशनों पर मेडिकल सहायता भी उपलब्ध कराने हेतु निर्देश प्रदान किये गये है.

    ट्रेन की छत पर सफर नहीं करने का क‍िया आग्रह
    रेलवे प्रशासन परीक्षार्थियों/यात्रियों से अपील करता है कि उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकतर रेलखण्ड विद्युतीकरण हो चुके है तथा कई खण्डों पर विद्युतीकरण का कार्य चल रहा है. इसल‍िए आग्रह किया है क‍ि रेलगाड़ी की छत पर यात्रा ना करें, ना ही पायदान/लटक कर यात्रा करें. ऐसा करना रेलवे अधिनियम के तहत दण्डनीय अपराध भी है तथा इससे आपको जान का खतरा भी हो सकता है. सभी परीक्षार्थियों/यात्रियों से अनुरोध है कि कोरोना गाईडलाइन का पालन करें.

    Tags: Indian Railways, Irctc, Railway News, REET exam, Special Train

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर