Home /News /business /

Indian Railways: ट्रेनों में मिलेगा डिस्पोजल कंबल-तकिया, लेकिन चुकाने होंगे अलग से पैसे

Indian Railways: ट्रेनों में मिलेगा डिस्पोजल कंबल-तकिया, लेकिन चुकाने होंगे अलग से पैसे

रेलवे ने यात्रियों को डिस्पोजेबल कंबल, चादर आदि उपलब्ध कराने का फैसला किया है.

रेलवे ने यात्रियों को डिस्पोजेबल कंबल, चादर आदि उपलब्ध कराने का फैसला किया है.

Indian Railways के अलग-अलग जोन में डिस्पोजेबल बेडरोल किट की कीमत (disposable bedding Charges) और उसमें मिलने वाला सामान अलग-अलग है. कहीं किट में टूथपेस्ट और सैनिटाइजर दिया जा रहा है तो कहीं केवल कंबल, तकिया और चादर दी जा रही है. कुछ रेलवे स्टेशनों पर बेडरोल के लिए कियोस्क लगाए गए हैं. स्टेशनों पर लगे कियोस्क पर कीमत चुकाकर लोग अपनी जरूरत के हिसाब से डिस्पोजेबल चादर, तकिया, कंबल ले सकेंगे. भारतीय रेल ने दानापुर मंडल (Danapur division) के कुछ स्टेशनों पर डिस्पोजेबल लिनन कियोस्क (Disposable linen kiosk) लगाए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Indian Railways News: कोरोना महामारी के चलते ट्रेनों में कंबल और बेडशीट की सुविधा बंद है. लेकिन ठंड के मौसम में दिल्ली सहित कई रेल मंडलों ने स्टेशनों में डिस्पोजेबल बेड शीट, कंबल मुहैया कराने का फैसला किया है. डिस्पोजेबल बेडरोल के लिए यात्रियों को अलग से भुगतान करना होगा. कोरोना से पहले तक एसी कोच तथा राजधानी आदि ट्रेनों में मुसाफिरों को निशुल्क कंबल, चादर और तकिया मुहैया कराया जाता था. लेकिन देश में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद इस सुविधा को बंद कर दिया गया था.

    सर्दियों के मौसम में ट्रेनों में बेडरोल किट की मांग बढ़ने लगी है. हालांकि अब स्थिति सामान्य हो चली है और भारतीय रेल भी अपनी पुरानी गति पर लौट रही है लेकिन, अभी तक भारतीय रेलवे ने पहले की तरह ट्रेनों में फ्री बेडरोल की सुविधा शुरू नहीं की है.

    पहले मिलते थे फ्री कंबल और चादर
    फ्री बेडरोल की सुविधा कब तक शुरू होगी इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है. लेकिन तब तक रेलवे ने यात्रियों को डिस्पोजेबल कंबल, चादर आदि उपलब्ध कराने का फैसला किया है. डिस्पोजेबल ट्रेवल बेडरोल किट के लिए यात्रियों को अलग से पैसे चुकाने होंगे. बताया जा रहा है कि एक डिस्पोजेबल बेडरोल किट की कीमत 300 रुपये है.

    घूमें नॉर्थ ईस्ट की हरी भरी घाटियां, कम बजट में IRCTC लाया शानदार पैकेज

    एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए स्टेशन पर डिस्पोजेबल ट्रेवल बेडरोल की सुविधा दी गई है. दिल्ली मंडल ने भी अपने यहां से चलने वाली पांच दर्जन ट्रेनों में डिस्पोजेबल बेडरोल उपलब्ध करवाने की सुविधा शुरू की है और इस सुविधा के लिए यात्रियों को 300 रुपये चुकाने पड़ेंगे.

    तीन तरह की डिस्पोजेबल बेडरोल किट (Disposable Bedroll Kits)
    रेलवे के अलग-अलग जोन में डिस्पोजेबल बेडरोल किट की कीमत और उसमें मिलने वाला सामान अलग-अलग है. कहीं किट में टूथपेस्ट और सेनिटाइजर दिया जा रहा है तो कहीं केवल कंबल, तकिया और चादर दी जा रही है.

    Indian Railways: कोहरे से ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने की फुलप्रूफ तैयारी

    ट्रेन में तीन तरह की डिस्पोजल बेडरोल किट उपलब्ध होगी. एक किट में नॉन वोवन कंबल, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन तकिया और उसका कवर, डिस्पोजल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनिटाइजर पाउच, पेपरसोप और टिश्यू पेपर मिलेंगे. इस कीट की कीमत 300 रुपये रखी गई है.

    Delhi News: दिल्ली में भी नहीं बिक रहा रेलवे का बेडरोल किट, रोज 50000  मुसाफिर मगर 50 की भी बिक्री नहीं | Railway Passengers do not like IRCTC  Bedroll kit, no demand

    एक किट में केवल कंबल मिलेगा. इसकी कीमत 150 रुपये है और तीसरी किट की कीमत केवल 30 रुपये हैं. इस किट में टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनिटाइजर पाउच, पेपर सोप और टिश्यू पेपर मिलेंगे.

    पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने ट्रेनों में बेडरोल किट बेचने के लिए एक निजी ठेकेदार को नियुक्त किया है. वेस्टर्न रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि निजी ठेकेदार द्वारा तैनात कम से कम दो व्यक्ति ट्रेनों में सवार होंगे और ये डिस्पोजेबल बेडरोल की बिक्री करेंगे. ये कर्मचारी 150 रुपये प्रति पैकेट की कीमत पर यात्रियों को बेचेंगे.

    Tags: Indian Railways

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर