• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Ganpati Mahotsav Special Trains: रेलवे का बड़ा ऐलान, गणपत‍ि महोत्‍सव के मद्देनजर चलेंगी 261 गणपत‍ि स्‍पेशल ट्रेनें

Ganpati Mahotsav Special Trains: रेलवे का बड़ा ऐलान, गणपत‍ि महोत्‍सव के मद्देनजर चलेंगी 261 गणपत‍ि स्‍पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे गणपति स्पेशल ट्रेनें को विशेष किराये पर विभिन्न गंतव्यों के लिए चलाएगा.

भारतीय रेलवे गणपति स्पेशल ट्रेनें को विशेष किराये पर विभिन्न गंतव्यों के लिए चलाएगा.

Ganpati Special Trains: भारतीय रेलवे 261 गणपति स्पेशल ट्रेनें को विशेष किराये पर विभिन्न गंतव्यों के लिए चलाएगा. इन गणपति स्पेशल ट्रेनों में से मध्य रेलवे 201 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. वहीं पश्चिम रेलवे 42 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. इसके अलावा केआरसीएल 18 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. गणपत‍ि महोत्‍सव (Ganpati Mahotsav) के मद्देनजर रेल यात्र‍ियों के ल‍िये भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने व‍िशेष इंतजाम क‍िये हैं. भारतीय रेलवे की ओर से यात्र‍ियों की भीड़ कम करने और गणपत‍ि उत्‍सव के दौरान गणपत‍ि स्‍पेशल ट्रेनों (Ganpati Special Trains) का संचालन करने का फैसला क‍िया है. इस दौरान कुल 261 गणपत‍ि स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है. हालांक‍ि कुछ ट्रेनों (Trains) का संचालन अगस्‍त माह के अंत‍िम सप्‍ताह से शुरू भी कर द‍िया गया है.

    रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) की ओर से जारी क‍िये गये अध‍िकृत जानकारी में घोषणा की है क‍ि भारतीय रेलवे इन 261 गणपति स्पेशल ट्रेनें को विशेष किराये पर विभिन्न गंतव्यों के लिए चलाएगा. रेलवे के मुताबिक 261 गणपति स्पेशल ट्रेनों में से मध्य रेलवे 201 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. वहीं पश्चिम रेलवे 42 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. इसके अलावा केआरसीएल 18 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा.

    ये भी पढ़ें: Covid19: दिल्ली में सार्वजनिक तौर पर नहीं मनेगा गणेश चतुर्थी महोत्सव, दिल्ली सरकार ने लगाया प्रतिबंध

    रेलवे की ओर से जारी आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि यात्रियों की सुविधा के लिए इन ट्रेनों की व्यवस्था अगस्त के अंतिम सप्ताह से सेवाएं शुरू कर दी गई हैं. यह व्यवस्था 20 सितंबर, 2021 तक चलेगी. इसके अलावा, भीड़ को कम करने के लिए मुंबई से चलने वाली विभिन्न ट्रेनों में स्लीपर श्रेणी के कोच भी लगाए गए हैं.

    समय और ठहराव के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए, यात्री भारतीय रेल की आधिकारिक वेबसाइट www.enquiry.indianrail.gov.in पर जा सकते हैं. इन स्पेशल ट्रेनों में केवल पहले से आरक्षित टिकट वाले यात्रियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी. यात्रियों से अनुरोध है कि वे ट्रेन पर प्रवेश करते समय, यात्रा के दौरान और गंतव्य स्टेशन पर कोविड-19 (Covid-19) से संबंधित सभी नियमों तथा एसओपी का पालन करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज