Home /News /business /

Indian Railways: रेलवे के इस जोन में बेट‍िकट यात्र‍ियों की भरमार, जुर्माना वसूलने का टूटा दस साल का र‍िकार्ड

Indian Railways: रेलवे के इस जोन में बेट‍िकट यात्र‍ियों की भरमार, जुर्माना वसूलने का टूटा दस साल का र‍िकार्ड

स्‍पेशल टिकट चैकिंग अभियान में सवा लाख यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते पकड़ा है. (फाइल फोटो)

स्‍पेशल टिकट चैकिंग अभियान में सवा लाख यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते पकड़ा है. (फाइल फोटो)

Indian Railways: उत्तर पश्चिम रेलवे ने चारों मण्डलों में नवम्बर माह में स्‍पेशल टिकट चैकिंग अभियान में टीसी/टीटीई व प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबन्धक स्क्वॉड के कर्मचारियों ने 1,24,523 यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते पकड़ा है. इन सभी पर लगाए गए जुर्माने के रूप में 6 करोड़ 62 लाख 314 रुपए वसूले गए हैं. ब‍िना टिकट यात्रा करने वाले केस एवं रेल राजस्व की दृष्टि से उत्तर पश्‍च‍िम रेलवे पर पिछले दस साल में यह सर्वोत्तम आंकड़ा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से हालात सुधरने के बाद जहां रेलवे फुल स्‍ट्रेंथ के साथ ट्रेनों का संचालन कराने की कवायद में जुटी है. वहीं ट्रेनों (Trains) में सफर करने वाले यात्र‍ियों की चैक‍िंग पर भी पूरा बल दे रही है. ट्रेनों में ब‍िना ट‍ि‍कट यात्र‍ियों (Ticketless passengers) पर लगाम कसने के ल‍िए अभ‍ियान चलाए जा रहे हैं.

    उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) की ओर से नवम्बर माह में स्‍पेशल टिकट चैकिंग अभियान चलाया गया ज‍िसके तहत कुल 6.62 करोड़ से ज्‍यादा का जुर्माना राश‍ि वसूल की है. यह राश‍ि अपने आप में एक र‍िकार्ड कायम करते हुए दस साल में सर्वाध‍िक है.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: दैन‍िक यात्र‍ियों को रेलवे का तोहफा, पंजाब, हर‍ियाणा और यूपी के इन खास शहरों के ल‍िए चलेंगी ये 29 ट्रेनें, देखें List

    उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक विजय शर्मा के दिशा-निर्देशों पर चारों मण्डलों में नवम्बर माह में स्‍पेशल टिकट चैकिंग का सघन अभियान चलाया गया. इसमें चारों मण्डलों के टीसी/टीटीई व प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबन्धक स्क्वॉड के कर्मचारियों ने विशेष अभियान में 1,24,523 यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते पकड़ा गया. इन सभी पर लगाए गए जुर्माने के रूप में 6 करोड़ 62 लाख 314 रुपए वसूले गए हैं. ब‍िना टिकट यात्रा करने वाले केस एवं रेल राजस्व की दृष्टि से उत्तर पश्‍च‍िम रेलवे पर पिछले दस साल में यह सर्वोत्तम आंकड़ा है.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेन में मिलेगा फ्रेश फूड, जानिए डिटेल

    सीपीआरओ कैप्टन शशि क‍िरण ने बताया कि टिकट चैकिंग में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर अधिक प्रयास कर यह उपलब्धि प्राप्त की गई है. रेलवे प्रशासन की ओर से समय-समय पर टिकट चैकिंग अभियान चलाए जाते हैं जिससे लोगों में बिना टिकट यात्रा सहित अन्य अवैधानिक यात्रा के तरीकों पर रोक लगाई जा सकें.

    Tags: Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railways, Irctc, Railway News, Train ticket, Trains

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर