Home /News /business /

Indian Railways: कोहरे में रेलवे ट्रेक की सुरक्षा पर फोकस, ट्रेनों की टाइम‍िंग 95% करने की तैयारी, बनाया ये प्‍लान

Indian Railways: कोहरे में रेलवे ट्रेक की सुरक्षा पर फोकस, ट्रेनों की टाइम‍िंग 95% करने की तैयारी, बनाया ये प्‍लान

रेलवे की ओर से कोहरे के दौरान ट्रेनों की सुरक्षा और संरक्षा को लेकर लगातार कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं. (File Photo)

रेलवे की ओर से कोहरे के दौरान ट्रेनों की सुरक्षा और संरक्षा को लेकर लगातार कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं. (File Photo)

Indian Railways: उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा है कि रेलवे के लिए संरक्षा सर्वोपरि है. रेलवे ट्रेक, वैल्‍डों के मेंटेनेंस मानकों को बेहतर बनाने और रेल पटरियों के निकट स्‍क्रैप को हटाने के लिए न‍िर्देश द‍िए गए हैं. महाप्रबंधक ने रेलवे ट्रेक पर पड़े पेड़ों के मामलों पर नाराजगी जताई है. इस पर च‍िंता जताते हुए सभी डीआरएम (DRM) को न‍िर्देश द‍िए गए है क‍ि सुरक्षित और सुगम रेल परिचालन के लिए हर तरह की बाधाओं को दूर क‍िया जाए.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से कोहरे (Fog) के दौरान ट्रेनों (Trains) की सुरक्षा और संरक्षा को लेकर लगातार कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं. जोनल स्‍तर पर रेलवे (Railways) की ओर से रेलवे ट्रेक, ट्रेनों की सुरक्षा के अलावा ब‍िजनेस डेवल्‍पमेंट, समयपालनबद्धता और मालभाड़ा लदान पर बल दिया जा रहा है. इस द‍िशा में उत्‍तर रेलवे की ओर से खास कदम उठाने के ल‍िए महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने प्रमुख विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों को भी द‍िशा न‍िर्देश जारी क‍िए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: कोहरे से ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने की फुलप्रूफ तैयारी, GM लेवल पर हो रही मीटिंग

    उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा है कि रेलवे के लिए संरक्षा सर्वोपरि है. रेलवे ट्रेक, वैल्‍डों के मेंटेनेंस मानकों को बेहतर बनाने और रेल पटरियों के निकट स्‍क्रैप को हटाने के लिए न‍िर्देश द‍िए गए हैं. महाप्रबंधक ने रेलवे ट्रेक पर पड़े पेड़ों के मामलों पर नाराजगी जताई है. इस पर च‍िंता जताते हुए सभी डीआरएम (DRM) को न‍िर्देश द‍िए गए है क‍ि सुरक्षित और सुगम रेल परिचालन के लिए हर तरह की बाधाओं को दूर क‍िया जाए.

    रेल मंडलों में सुरक्षा बढ़ाने को चले अभ‍ियान
    उन्‍होंने कोहरे के मौसम के दौरान संरक्षा बढ़ाने के लिए कर्मचारियों को परामर्श देने के लिए मंडलों को अभियान चलाने के निर्देश भी दिए हैं. उन्‍होंने कहा कि पटरियों में दरारों और वैल्‍डों की निगरानी व्‍यापक रूप से की जानी चाहिए और कोई गलती नहीं रहनी चाहिए.

    ​​ये भी पढ़ें: अंबाला: कोहरे से पहले यात्री हो जाएं अलर्ट, लंबी दूरी की 30 ट्रेनें अगले 3 माह के लिए हुई रद्द

    व्‍यापार यूनिटों के दायरा बढ़ाने के न‍िर्देश
    मालभाड़ा बिजनेस डेवलपमेंट पर बात करते हुए महाप्रबंधक ने व्‍यापार यूनिटों के बढ़े हुए दायरों का जायजा लिया. उन्‍होंने कहा कि बीडीयू को ग्राहकों के बीच भरोसे, सहयोग और आत्‍मविश्‍वास का माहौल बनाना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि रेलवे द्वारा दी जा रही रियायतें ग्राहकों तक पहुँचनी चाहिए. महाप्रबंधक ने मालभाड़ा व्‍यापार और मालभाड़ा लदान को बढ़ाने की रणनीतियों की समीक्षा की.

    आठ नए रेल रूट्स को वैगनों के ल‍िए दी मंजूरी
    उन्‍होंने कुल भार वहन क्षमता +8=2 वैगन नीति के तहत वैगनों के लिए 8 नए रेल मार्गों को अनुमोदन दिया. कुल 358 रुट किलोमीटर वाले इन 8 रेल मार्गों में बठिंडा-श्रीगंगानगर, चंडीगढ़-न्‍यूमोरिंडा-खमाणों-साहनेवाल, अमृतसर-पठानकोट, मेरठ छावनी-टपरी, हापुड़-मेरठ सिटी, ऋषिकेश-रायवाला, जंघई जं.-जफराबाद और सुलतानपुर-फैजाबाद शामिल हैं. उन्‍होंने बताया कि खाद्यान्‍नों एवं अन्‍य मदों के लदान में प्रत्‍येक गुजरते माह के साथ वृद्धि हुई है.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: माल लदान में रेलवे ने तोड़े प‍िछले साल के र‍िकार्ड, नवंबर माह में हुई 6.06% ज्‍यादा ढुलाई 

    ट्रेनों के न‍िर्बाध पर‍िचालन को इलेक्‍ट्र‍िकल सेफ्टी पर देना होगा ध्‍यान
    रेलवे ट्रेक पर विद्युत संरक्षा के साथ-साथ ट्रेनों के निर्बाध परिचालन के लिए रिले और पैनल रूमों की संरक्षा पर भी ध्‍यान केन्द्रित करने के निर्देश दिए. उन्‍होंने रेल परिचालन में मानवीय त्रुटियों को कम करने पर जोर दिया.

    Tags: Fog, Foggy weather, Indian Railways, Irctc, Northern Railways, Railway News, Train Time Table

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर