Home /News /business /

Train Cancelled: अगर कैंसिल हो गई है आपकी भी ट्रेन तो कैसे मिलेगा रिफंड, चेक करें पूरा प्रोसेस

Train Cancelled: अगर कैंसिल हो गई है आपकी भी ट्रेन तो कैसे मिलेगा रिफंड, चेक करें पूरा प्रोसेस

अगर रेलवे की ओर से ट्रेन कैंसिल हुई है तो टिकट कैंसिल कराने और टीडीआर फाइल करने की जरूरत नहीं होती है.

अगर रेलवे की ओर से ट्रेन कैंसिल हुई है तो टिकट कैंसिल कराने और टीडीआर फाइल करने की जरूरत नहीं होती है.

अगर आपके पास ई-टिकट है और जिस ट्रेन में यात्रा करने वाले हैं, उसे किसी कारण रद्द कर दिया जाता है तो आपको ई-टिकट कैंसिल करवाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है.

नई दिल्‍ली. खराब मौसम और धुंध के कारण रेलगाड़ियों के कैंसिल होने का सिलसिला जारी है. गुरुवार को रेलवे (Indian Railways) ने 400 से भी ज्‍यादा रेलगाड़ियों को कैंसिल कर दिया और कई ट्रेनों का रूट बदल दिया. वहीं कुछ रेलगाड़ियों को पटरियों की मेंटेनेंस आदि के चलते कैंसिल करना पड़ा या फिर उनका रूट बदलना पड़ा.

रेलवे की ओर से ट्रेन कैंसिल होने पर मिलता है ऑटोमेटिक रिफंड
अगर आपके पास ई-टिकट है और जिस ट्रेन में यात्रा करने वाले हैं, उसे किसी कारण रद्द कर दिया जाता है तो आपको ई-टिकट कैंसिल करवाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. ट्रेन रद्द होने पर ई-टिकट का पैसा ऑटोमेटिक रिफंड हो जाता है. ऐसी स्थिति में टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट यानी टीडीआर (Ticket Deposit Receipt) फाइल करने की जरूरत नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- ट्रेन में खो गया है आपका सामान तो इधर-उधर नहीं, बल्कि रेलवे की वेबसाइट देखिए

अगर आपकी ट्रेन लेट है तो मिल सकता है पूरा पैसा
अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट है और पैसेंजर यात्रा नहीं करता है तो ट्रेन के रवाना होने से पहले टीडीआर फाइल करना पड़ता है. टीडीआर फाइल करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉग इन करना होगा. फिर माय अकाउंट में जाएं और माय ट्रांजैक्शन विकल्प का चयन करें. अब File TDR पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- IT Refund: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को भेजे 1.59 लाख करोड़ रुपये, आपके खाते में आए या नहीं, ऐसे चेक करें

ऐसे करें काउंटर टिकट को ऑनलाइन कैंसल
काउंटर टिकट को ऑनलाइन कैंसल कराने के लिए इस लिंक (https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf) पर जाएं. यहां अपना पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा के ऑप्शन भरने के बाद कैंसिलेशन रूल्स वाले बॉक्स को टिक करें. इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें. अब बुकिंग के समय फॉर्म पर जो आपने नंबर दिया था, उस पर OTP आएगा. OTP को एंटर करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें.ओटीपी एंटर करने के बाद पेज पर आपके पीएनआर का ब्यौरा दिखाई देगा. पीएनआर डिटेल वेरिफाई करने के बाद कैंसिल टिकट के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद रिफंड की राशि पेज पर नजर आएगी. साथ ही बुकिंग फॉर्म पर लिखे गए नंबर पर कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा, जिसमें पीएनआर और रिफंड की जानकारी होगी.

ऐसे जानें कौन सी ट्रेन हुई है कैंसिल
रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची रेलवे की वेबसाइट पर डालता है. इसके अलावा NTES app पर भी इसकी जानकारी उपलब्‍ध है. किसी भी ट्रेन की स्थिति जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes  पर जाना होगा. यहां पर रेलगाड़ी का नंबर डालकर आप उसकी स्थिति जान पाएंगे.

इसके अलावा अगर किसी व्‍यक्ति को कैंसिल हुई ट्रेनों की पूरी सूची देखनी है तो इसके लिए उसे रेलवे वेबसाइट पर ही मौजूद ‘Exceptional Trains’ सेक्‍शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करके ही कैंसिल की गई सारी रेलगाड़ियों की जानकारी सामने होगी. रेलवे की वेबसाइट के अलावा NTES app पर भी कोई व्‍यक्ति कैंसिल ट्रेनों के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है.

Tags: Indian railway, Indian Railways

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर