3000 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुई Wi-Fi इंटरनेट सेवा

Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 12:55 PM IST
3000 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुई Wi-Fi इंटरनेट सेवा
रेलवे के 3000 से ज्यादा स्टेशनों पर शुरू हुई Wi-Fi सेवा

बीकानेर डिवीज़न (NWR) का ऐलनाबाद (Ellenabad) 3000वां रेलवे स्टेशन (Railway Station) बन गया है जहां रेलवे ने फ्री Wi-Fi सेवा शुरू की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2019, 12:55 PM IST
  • Share this:
बीकानेर डिवीज़न (NWR) का ऐलनाबाद स्टेशन रेलवे (Railway Station) का 3000वां स्टेशन बन गया है जहां रेलवे ने फ्री Wi-Fi सेवा शुरू की है. ऐलनाबाद स्टेशन हरियाणा राज्य में है और ये राजस्थान से सटा हुआ है. रेलवे ने बीते 15 दिनों में 1000 स्टेशनों पर फ्री Wi-Fi सेवा शुरू की है. उत्तर पश्चिम रेलवे के राणा प्रताप नगर रेलवे स्टेशन पर इसी महीने 3 अगस्त को Wi-Fi सेवा शुरू हुई थी और ये Wi-Fi सुविधा वाला देश का 2000वां स्टेशन बना था. भारतीय रेल हाल्ट स्टेशनों को छोड़कर अपने सभी स्टेशनों पर सार्वजनिक Wi-Fi सेवा शुरू कर रहा है. रेलवे इस काम को जल्द से जल्द पूरा करना चाहता है.

रविवार को ही 56 स्टेशनों पर ये सुविधा शुरू
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर बताया है कि रविवार को ही 56 स्टेशनों पर ये सुविधा शुरू की गई है. रेलवे की तरफ से यह काम रेल की ही एक PSU रेल-टेल (Railtel) कर रहा है. पहले चरण में रेलवे ने 1600 स्टेशनों पर ये सेवा शुरू की थी. जबकि दूसरे चरण में रेलवे इसी साल के अंत तक अपने सभी 5,779 स्टेशनों पर Wi-Fi सेवा शुरू कर देगा.

ये भी पढ़ें: रेलवे का 31 साल पुराने डीज़ल इंजनों को फौरन हटाने का आदेश



इस सेवा का लाभ न केवल रेल के मुसाफ़िर ले रहे हैं बल्कि दूर दराज के ग्रामीण इलाकों में छात्र और प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले भी स्टेशन पर आकर मुफ्त wifi से कई जानकारियां हासिल कर रहे हैं.

एक बार सारे रेलवे स्टेशनों पर Wi-Fi शुरू होने के बाद रेलवे का अगला लक्ष्य अपनी सभी ट्रेनों में Wi-Fi सेवा शुरू करने का है.
Loading...

ये भी पढ़ें: UDAY Express Train: इन दो शहरों के बीच चलेगी एक और डबल डेकर AC ट्रेन, यहां जानें पूरा टाइम टेबल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 7:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...