Home /News /business /

रेलवे ने सर्दियों के लिए शुरू की नई सुविधा, ट्रेन खुलने में देरी होने पर यात्री के मोबाइल पर आएगा मैसेज

रेलवे ने सर्दियों के लिए शुरू की नई सुविधा, ट्रेन खुलने में देरी होने पर यात्री के मोबाइल पर आएगा मैसेज

कोहरे से निपटने के लिए रेलवे ने बनाई योजना.

कोहरे से निपटने के लिए रेलवे ने बनाई योजना.

यात्रियों (passengers) को परेशानी से बचाने के लिए रेलवे (Railway) ने नई सुविधा की शुरुआत की है. यदि किसी ट्रेन (Train) के खुलने में एक घंटा से ज्यादा की देरी होगी. तो उसकी जानकारी पैसेंजर को मोबाइल पर मैसेज के जरिए दी जाएगी.

    नई दिल्ली. उत्तर भारत के साथ देश के कई हिस्सों में कड़ाने की ठंड पड़ना शुरू हो गई है. इसके साथ कोहरे ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. जिसका सीधा असर रेलवे पड़ना शुरू हो गया है. इस परेशानी से निपटने के लिए रेलवे ने अपनी रेलगाड़ियों की गति सीमा पर भी प्रतिबंध लगाया है. जिससे कई पैसेंजर ट्रेन अपने गंतव्य पर देरी से पहुंच रही है. ऐसे में यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए रेलवे ने नई सुविधा की शुरुआत की है. उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया कि, यदि किसी ट्रेन के खुलने में एक घंटा से ज्यादा की देरी होगी. तो उसकी जानकारी पैसेंजर को मोबाइल पर मैसेज के जरिए दी जाएगी. 

     कोहरे से रेलवे को करना पड़ रहा है इन मुश्किलों का सामना- उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया कि रेलगाड़ियों के देरी से चलने के कारण रैकों का नियमित आगमन/प्रस्थान नहीं हो पाता है. वहीं रेलगाड़ियों की धीमी रफ्तार की वजह से चालक दल की भी कमी हो जाती है. इस कारण रेलगाड़ियों की समय-सारणी, उनके प्लेटफार्मों पर लगाए जाने की योजना, वॉशिंग लाइन परिसरों में उनके रख-रखाव के समय पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए कोहरे के मौसम में उत्तर रेलवे द्वारा रेल परिचालन की योजना तैयार की गई है.

    यह भी पढ़ें: Eicher Motors के शेयर 10 साल में 20 गुना बढ़े, जानिए आगे ग्रोंथ की कितनी संभावना?

    ट्रेन लेट होने पर दी जाएगी सूचना- उन्होंने कहा कि एक घंटे से अधिक देरी से प्रस्थान करने वाली रेलगाड़ियों की सूचना यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर दी जाएगी. सामान्य कार्य अवधि के उपरांत भी देर तक प्लेटफॉर्मों पर खान-पान स्टॉलों को खोलने का प्रावधान किया गया है. भीड़-भाड़ प्रबंधन और सुरक्षा मामलों से निपटने के लिए स्टेशनों पर रेल सुरक्षा बल के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जायेगी.

    Tags: Business news, Fog, Indian railway, New train, Winter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर