Home /News /business /

बुजुर्गों-महिलाओं के लिए खुशखबरी! अब ट्रेन में लोअर बर्थ मिलने के चांस ज्यादा

बुजुर्गों-महिलाओं के लिए खुशखबरी! अब ट्रेन में लोअर बर्थ मिलने के चांस ज्यादा

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

वर्तमान में वरिष्ठ जनों, 45 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए रेलगाड़ी के शयनयान, एसी-3 टीयर और एसी-2 टीयर में 12 लोअर बर्थ निर्धारित है.

    रेलगाड़ियों में वरिष्ठ नागरिकों, महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ के कोटे में बढ़ोतरी की गई है. ​वर्तमान में वरिष्ठ जनों, 45 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए रेलगाड़ी के शयनयान, एसी-3 टीयर और एसी-2 टीयर में 12 लोअर बर्थ निर्धारित की गई है.

    रेलवे ने मेल, एक्सप्रेस, राजधानी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ (निचली सीट) का कोटा बढ़ा दिया है. गुरुवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है.

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ला रही है चिप वाला पासपोर्ट, 7 दिन में होगा आपके हाथ में

    वर्तमान में वरिष्ठ जनों, 45 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए रेलगाड़ी के शयनयान, एसी-3 टीयर और एसी-2 टीयर में 12 लोअर बर्थ निर्धारित है. राजधानी, दुरंतो और अन्य पूर्ण रूप से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों में इनके लिए आरक्षित सीटों की संख्या सात है.

    रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश में कहा गया, ‘इस मामले की समीक्षा की गई है और यह निर्णय किया गया है कि वरिष्ठ जनों, 45 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए संयुक्त आरक्षण कोटा को बढ़ा दिया जाए.’

    ये भी पढ़ें: IRCTC का खास टूर पैकेज, इतने हजार रुपये में घूमिए नॉर्थ-ईस्ट

    बयान में कहा गया कि बोर्ड ने कोटा को संशोधित करते हुए उन मेल एक्सप्रेस ट्रेनों, जिनमें इन श्रेणी का एक ही डिब्बा है, उनमें इसे बढ़ाकर 13 सीट कर दी गई हैं. जबकि उन ट्रेनों में , जिनमें इन श्रेणी के एक से अधिक डिब्बे हैं, उनमें सीटों की संख्या बढ़ाकर 15 की गई हैं. उसमें आगे कहा गया कि राजधानी, दुरंतो और अन्य एसी ट्रेनों में आरक्षित सीटों की संख्या बढ़ाकर नौ कर दी गई है.

    Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Railway

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर