लाइव टीवी

कोरोना से लोगों को बचाने के लिए Indian Railway ने शुरू की पहल, बना रही है ये मेडिकल इंस्ट्रूमेंट

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 11:11 AM IST
कोरोना से लोगों को बचाने के लिए Indian Railway ने शुरू की पहल, बना रही है ये मेडिकल इंस्ट्रूमेंट
भारतीय रेलवे ने भी सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है

ऐसे में आने वाले संकट से निपटने के लिए कई सारी कंपनियां वेंटिलेटर के निर्माण में लगी हैं. भारतीय रेलवे ने भी सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2020, 11:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूरी दुनिया में कोरोना का कहर बरपा रहा है. ताजा आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में 12 लाख से अधिक लोग बीमार हैं. 69,419 लोगों की मौत वायरस के चलते हुई है. इसमें सबसे अधिक इटली में 15887, स्पेन में 12641 मौतें हुई हैं. जबकि देश में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3500 पार कर गई है. ऐसे में आने वाले संकट से निपटने के लिए कई सारी कंपनियां वेंटिलेटर के निर्माण में लगी हैं. भारतीय रेलवे ने भी सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है.

देश में जीवनरक्षक वेंटिलेटर की भारी कमी
भारतीय रेलवे ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार के बीच एक ऐसा सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है, जो हजारों लोगों की जान बचाने में उपयोगी हो सकता है. इस सस्ते वेंटिलेटर 'जीवन को कपुरथला रेल डिब्बा कारखाना ने विकसित किया है और आईसीएमआर से इसे मंजूरी मिलने की प्रतीक्षा की जा रही है. ब्रूकिंग्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में जीवनरक्षक वेंटिलेटर की भारी कमी है. अभी देश में उपलब्ध वेंटिलेटर की अधिकतम संख्या 57 हजार है. हालांकि यदि संक्रमण फैलता रहा तो खराब स्थिति में देश में 15 मई तक 1.10 लाख से 2.20 लाख वेंटिलेटर तक की जरूरत पड़ सकती है. अभी उपलब्ध वेंटिलेटर की कीमत पांच लाख रुपये से 15 लाख रुपये है.

ये भी पढ़ें: 6 करोड़ EPFO सब्सक्राइबर्स को राहत, अब घर बैठे आधार कार्ड से हो जाएगा ये काम



रेलवे के डिब्बा कारखाने (आरसीएफ) के महाप्रबंधक रविंदर गुप्ता ने कहा कि जीवन वेंटिलेटर की कीमत बिना कंप्रेसर के करीब दस हजार रुपये होगी. एक बार हमें आईसीएमआर की मंजूरी मिल जाये तो हमारे पास रोजाना 100 वेंटिलेटर बनाने के संसाधन मौजूद हैं. गुप्ता ने कहा कि इसे आरसीएफ की टीम ने तैयार किया है. इसमें मरीज के श्वसन को चलाने के लिये एक वॉल्व लगाया गया है. जरूरत के हिसाब से इसके आकार में बदलाव किया जा सकता है. यह बिना आवाज किये चलता है.



उन्होंने कहा कि हमने आज कुछ अंतिम परीक्षण किये और अब हमारे पास पूरी तरह से चलने लायक आपातकालीन वेंटिलेटर है, जिसकी लागत बाजार में उपलब्ध सामान्य वेंटिलेटर की तुलना में एक तिहाई है. यदि हम इसमें कुछ इंडिकेटर भी लगायें तब भी इसकी कीमत 30 हजार रुपये से अधिक नहीं होगी.

First published: April 6, 2020, 11:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading