Home /News /business /

Northern Railway ने इन 82 स्‍टेशनों को क‍िया सलेक्‍ट, CSR फंड से यात्रि‍यों के ल‍िए शुरू होंगी ये सुव‍िधा

Northern Railway ने इन 82 स्‍टेशनों को क‍िया सलेक्‍ट, CSR फंड से यात्रि‍यों के ल‍िए शुरू होंगी ये सुव‍िधा

नॉर्दन रेलवे ने 82 रेलवे स्‍टेशनों का चयन क‍िया है जहां पर सीएसआर फंड से सर्कुलेट‍िंग एर‍िया में टॉयलेट्स का न‍िर्माण क‍िया जाएगा.

नॉर्दन रेलवे ने 82 रेलवे स्‍टेशनों का चयन क‍िया है जहां पर सीएसआर फंड से सर्कुलेट‍िंग एर‍िया में टॉयलेट्स का न‍िर्माण क‍िया जाएगा.

Indian Railways: नॉर्दन रेलवे ने अपने अधीनस्‍थ 82 ऐसे रेलवे स्‍टेशनों का चयन क‍िया है जहां पर सीएसआर फंड से सर्कुलेट‍िंग एर‍िया में टॉयलेट्स का न‍िर्माण क‍िया जाएगा. यह स्‍टेशन परिसर को और ज्‍यादा साफ व स्‍वच्‍छ बनाने के अलावा यात्र‍ियों की जरूरत को पूरा करने की द‍िशा में बड़ा कदम साब‍ित होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. नॉर्दन रेलवे (Northern Railway) की ओर से जहां नई द‍िल्‍ली स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्‍लास बनाने की योजना पर काम क‍िया जा रहा है. वहीं, बाकी अन्‍य कार्यों से जुड़े सभी संबंध‍ित प्रोजेक्‍ट्स को तेजी के साथ पूरा करने पर बल द‍िया जा रहा है. साथ ही यात्र‍ियों से जुड़ी सभी जरूरतों को पूरा करने पर खास फोकस बनाया जा रहा है.

    नॉर्दन रेलवे ने अपने अधीनस्‍थ 82 ऐसे रेलवे स्‍टेशनों का चयन क‍िया है जहां पर सीएसआर फंड (CSR fund) से सर्कुलेट‍िंग एर‍िया में टॉयलेट्स का न‍िर्माण क‍िया जाएगा. यह स्‍टेशन परिसर को और ज्‍यादा साफ व स्‍वच्‍छ बनाने के अलावा यात्र‍ियों की जरूरत को पूरा करने की द‍िशा में बड़ा कदम साब‍ित होगा.

    नॉर्दन रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने सभी प्रमुख विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ र‍िव्‍यू मी‍ट‍िंग की. मीट‍िंग में स्‍टेशनों पर प्‍लेटफार्मों का विस्‍तार, प्‍लेटफॉर्मों के लेवल में वृद्धि, वॉशेबल एप्रनों, दूसरे प्रवेश द्वार का प्रावधान, फुट-ओवर ब्रिजों, एस्‍केलेटरों, दिव्‍यांगजनों के लिए लिफ्टों की सुविधा, मुखद्वार सहित स्‍टेशन भवन का सुधार जैसी यात्री सुविधाएं उपलब्‍ध कराने पर चर्चा की गई. उन्‍होंने गतिशीलता वृद्धि, विकासात्‍मक बुनियादी कार्यों, मालभाड़ा लदान और रेलपथों पर संरक्षा की भी समीक्षा की.

    ये भी पढ़ें: थूकने की समस्या से निपटेगा रेलवे, 5 से 10 रुपये के बायोडिग्रेडेबल पीकदान पाउच से Railway को होगी 1200 करोड़ की बचत 

    ​उन्‍होंने बताया कि सर्कुलेटिंग एरिया में सीएसआर निधि के जरिए शौचालय के निर्माण के लिए नॉर्दन रेलवे के 82 अलग-अलग स्‍टेशनों को चुना गया है. उन्‍होंने रेलगाड़ियों की समयपालनबद्धता के बेहतर रिकॉर्ड को बनाए रखने और गतिशीलता को बढ़ाने से संबंधित कार्यों में तेजी लाने तथा कार्यों की प्रगति की जांच के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए.

    उन्‍होंने रेलपथों और वैल्‍डों के अनुरक्षण मानकों को बेहतर बनाने तथा रेलपथों के निकट पड़े स्‍क्रैप को हटाने के लिए जोन पर किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की. महाप्रबंधक ने पेडों की छटाई करने और रेलपथों के आसपास उग आई वनस्‍पतियों को साफ किए जाने के कार्यों का जायजा लिया.

    ये भी पढ़ें: Indian Railway news: आईआरसीटीसी देशभर में करेगा अब बसों में बुकिंग, जानें कैसे करें बुकिंग 

    गंगल ने रेल परिचालन में मानवीय असफलताओं को कम करने तथा रेल दरारों और रेल वैल्‍डों की गहन निगरानी करने पर बल दिया. उन्‍होंने कहा कि इन कामों में कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए. उन्‍होंने अधिकारियों से कार्यों की प्रगति और रेल परिचालन से संबंधित निरीक्षणों को बढ़ाने के लिए कहा. उन्‍होंने बताया कि खाद्यान्‍नों एवं अन्‍य मदों के लदान में प्रत्‍येक गुजरते माह के साथ वृद्धि हुई है.

    Tags: Delhi Railway Station, Indian Railways, Irctc, Northern Railways, Railway News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर