Home /News /business /

महंगी होगी रेल यात्रा, टिकट में जुड़ेगा ये स्पेशल चार्ज, जानिए कितना होगा इजाफा

महंगी होगी रेल यात्रा, टिकट में जुड़ेगा ये स्पेशल चार्ज, जानिए कितना होगा इजाफा

 अनरिजर्वड कैटेगरी के टिकट पर 10 रुपये चार्ज लगेगा, वहीं रिजर्वड कैटेगरी से यात्रा करने वाले पैसेंजर्स को 25 रुपये देने होंगे.

अनरिजर्वड कैटेगरी के टिकट पर 10 रुपये चार्ज लगेगा, वहीं रिजर्वड कैटेगरी से यात्रा करने वाले पैसेंजर्स को 25 रुपये देने होंगे.

अब एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर भी डेवलपमेंट चार्ज यात्रियों को देना पड़ेगा. यह चार्ज ट्रेनों के अलग-अलग श्रेणियों के हिसाब से यात्रियों से किराये में वसूला जाएगा. रेल मंत्रालय ने इसे लेकर सभी जोन को चिट्ठी लिखी है. हालांकि यह चार्ज सिर्फ रिडेवलपमेंट वाले रेलवे स्टेशन पर ही लागू होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली . नए साल में आपकी रेल यात्रा और महंगी होने जा रही है. अब एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर भी डेवलपमेंट चार्ज यात्रियों को देना पड़ेगा. इस बाबत रेलवे बोर्ड ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है. यह चार्ज ट्रेनों के अलग-अलग श्रेणियों के हिसाब से यात्रियों से किराये में वसूला जाएगा. रेल मंत्रालय ने इसे लेकर सभी जोन को चिट्ठी लिखी है. एसडीएफ के तौर पर 10-50 रुपये अतिरिक्त चार्ज देना पड़ सकता है. हालांकि यह चार्ज सिर्फ रिडेवलपमेंट वाले रेलवे स्टेशन पर ही लागू होगा.

अलग अलग कैटेगरी का चार्ज अलग
अनरिजर्वड कैटेगरी के टिकट पर 10 रुपये चार्ज लगेगा, वहीं रिजर्वड कैटेगरी से यात्रा करने वाले पैसेंजर्स को 25 रुपये देने होंगे. एसी के सभी क्लास के यात्रियों को 50 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना होगा. इन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट पर भी 10 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा. अधिकारियों ने कहा कि बुकिंग के दौरान ट्रेन टिकट में ये चार्ज जोड़े जा सकते हैं. हालांकि ऐसे स्टेशनों के चालू होने के बाद ही ये चार्ज लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- रिलायंस ने न्यूयॉर्क के लग्जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल को 729 करोड़ रुपए में खरीदा, जानिए पूरी डील

सभी स्टेशनों पर एक जैसा SDF
स्टेशन विकास शुल्क (SDF) यात्रियों से ऐसे स्टेशनों पर चढ़ने और उतरने पर लिया जाएगा. ऐसे स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए स्टेशन डेवलपमेंट फीस ऊपर बताई गई दरों का 50 प्रतिशत होगी. वहीं अगर यात्री ऐसे स्टेशनों पर दोनों बोर्डिंग/एलाइटिंग करते हैं, तो उस स्थिति में ये फीस लागू दर का 1.5 गुना होगी. एसडीएफ ऐसे सभी स्टेशनों पर एक समान होगा और एक अलग घटक और लागू जीएसटी के रूप में लिया जाएगा. इसके लिए अलग से निर्देश जारी किए जाएंगे.

आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए रेलवे विभिन्न स्टेशनों का रीडेवलपमेंट कर रहा है. इसी के तहत पश्चिम मध्य रेलवे के रानी कमलापति स्टेशन (हबीबगंज) और पश्चिम रेलवे के गांधीनगर राजधानी स्टेशन को विकसित किया गया है.

Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railway news, Latest railway news, Railway

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर