Home /News /business /

Indian Railways: लखनऊ रेलवे स्‍टेशन का जायजा लेने पहुंचे रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, इन सभी प्रोजेक्‍ट्स पर हो रहे ये बड़े काम

Indian Railways: लखनऊ रेलवे स्‍टेशन का जायजा लेने पहुंचे रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, इन सभी प्रोजेक्‍ट्स पर हो रहे ये बड़े काम

उच्चाधिकारियों ने रेलमंत्री को स्टेशन एवं परिसर के री-डेवलपमेंट एवं यार्ड री-मॉडलिंग कार्यों से अवगत कराया.

उच्चाधिकारियों ने रेलमंत्री को स्टेशन एवं परिसर के री-डेवलपमेंट एवं यार्ड री-मॉडलिंग कार्यों से अवगत कराया.

Indian Railways: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने चारबाग स्थित लखनऊ स्टेशन का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान रेल मंत्री ने स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं का भी निरीक्षण क‍िया. वहीं, इन सुविधाओं के आधुनिकीकरण एवं नवीनीकरण की दिशा में चल रहे प्रयासों की जानकारी प्राप्त की. ऐतिहासिक धरोहरों के कारण लखनऊ शहर के इस स्टेशन पर प्रतिदिन असंख्य यात्रियों एवं पर्यटकों का आवागमन होता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से स्‍टेशनों और काम्‍प्‍लेक्‍स के री-डेवलपमेंट एवं यार्ड री-मॉडलिंग के कार्य क‍िए जा रहे हैं. उत्तर रेलवे (Northern Railway) द्वारा लखनऊ रेलवे स्‍टेशन (Lucknow Railway Station) और काम्‍प्‍लेक्‍स का भी री-डेवलपमेंट एवं यार्ड री-मॉडलिंग का कार्य क‍िया जा रहा है.

    इन सभी का जायजा लेने के ल‍िए आज केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने चारबाग स्थित लखनऊ स्टेशन (Lucknow Station)का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान रेल मंत्री ने स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं का भी निरीक्षण क‍िया. वहीं, इन सुविधाओं के आधुनिकीकरण एवं नवीनीकरण की दिशा में चल रहे प्रयासों की जानकारी प्राप्त की.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलयात्री ध्‍यान दें… गुजरात के खास शहरों के ल‍िए रेलवे चला रहा वीकली स्‍पेशल ट्रेन, तुरंत करा लें र‍िजर्वेशन

    इस दौरान रेल मंत्री ने आला अध‍िकार‍ियों को कई आदेश भी द‍िए. साथ ही यात्रियों से संवाद भी क‍िया. उच्चाधिकारियों ने रेलमंत्री को स्टेशन एवं परिसर के री-डेवलपमेंट एवं यार्ड री-मॉडलिंग कार्यों से अवगत कराया. बताते चलें क‍ि स्टेशन परिसर का री-डेवलपमेंट आर.एल.डी.ए. (RLDA) की ओर से किया जा रहा है एवं यार्ड री- मॉडलिंग का कार्य रेलवे के निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है.

    इसके अतिरिक्त रेलमंत्री ने अन्य प्रगतिशील विभिन्न विकास कार्यों और प्रोजेक्‍ट्स का भी र‍िव्‍यू क‍िया. इस दौरान कई सुझाव और न‍िर्देश भी द‍िए हैं. रेलमंत्री ने यात्री सेवा ही सर्वोत्तम सेवा के मूलमंत्र का अनुसरण करते हुए सुरक्षा, संरक्षा, समयबद्धता तथा उच्चतम यात्री सेवाओं की उपलब्धता को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए रेलकर्मियों से अपनी रेलसेवा करने की बात कही. साथ ही स्टेशन पर निर्माणाधीन समस्त कार्यों को उच्च गुणवत्ता के साथ यथासमय पूर्ण करने पर विशेष बल दिया.

    इस निरीक्षण में संसद सदस्य राज्य सभा अशोक बाजपेई के अलावा उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, पूर्वोत्तर रेलवे महाप्रबंधक अनुपम शर्मा, उत्तर मध्य रेलवे महाप्रबंधक प्रमोद कुमार और RDSO महानिदेशक संजीव भूटानी सहित अन्य उच्चाधिकारी भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.

    ऐतिहासिक, आध्यात्मिक महत्ता के रूप में बनी हैं लखनऊ मंडल की पहचान
    बताते चलें क‍ि उत्तर रेलवे का लखनऊ मण्डल अपनी ऐतिहासिक, आध्यात्मिक एवं राजनैतिक महत्ता के कारण भारतीय रेल पर एक विशेष स्थान रखता है एवं मण्डल का लखनऊ स्थित चारबाग रेलवे स्टेशन अपनी बेमिसाल खूबसूरती के कारण विश्व की शानदार इमारतों में से एक के रूप में जाना जाता है.

    लखनऊ स्टेशन पर हर रोज बड़ी संख्‍या में होता है यात्र‍ियों का आवागमन
    उत्तर प्रदेश की राजधानी होने एवं अपनी ऐतिहासिक धरोहरों के कारण लखनऊ शहर के इस स्टेशन पर प्रतिदिन असंख्य यात्रियों एवं पर्यटकों का आवागमन होता है. साथ ही देश के पूर्व, पश्चिम तथा दक्षिण भागों को जोड़ने के कारण लखनऊ मण्डल का महत्त्व और अधिक बढ़ जाता है. यह मण्डल भारतीय रेल के अति व्यस्तम मंडलों में से एक है.

    Tags: Ashwini Vaishnaw, Indian Railways, Irctc, Ministry of Railways, Northern Railways, Railway News

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर