Home /News /business /

दिल्ली से रवाना हुई पहली रामायण सर्किट ट्रेन, 17 दिनों में अयोध्या से रामेश्वरम तक होंगे दर्शन, जानिए डिटेल

दिल्ली से रवाना हुई पहली रामायण सर्किट ट्रेन, 17 दिनों में अयोध्या से रामेश्वरम तक होंगे दर्शन, जानिए डिटेल

रामायण सर्किट ट्रेन (फोटो क्रेडिट- twitter.com/IRCTCofficial/status/1457215890978533380)

रामायण सर्किट ट्रेन (फोटो क्रेडिट- twitter.com/IRCTCofficial/status/1457215890978533380)

दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रविवार (7 नवंबर) को पहली रामायण सर्किट ट्रेन (Ramayana Circuit Train) रवाना हुई. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से संचालित यह ट्रेन 17 दिनों की यात्रा में अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट सहित कई प्रमुख स्‍थानों पर जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रविवार (7 नवंबर) को पहली रामायण सर्किट ट्रेन (Ramayana Circuit Train) रवाना हुई. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से संचालित यह ट्रेन 17 दिनों की यात्रा में अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट सहित कई प्रमुख स्‍थानों पर जाएगी.

    रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश (Darshana Jardosh) ने ट्वीट कर कहा, ”जय श्री राम! पहली रामायण सर्किट ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आज रवाना हो रही है. यह ट्रेन भारतीय रेलवे का एक अभिनव प्रयास है, जो यात्रियों को अगले 17 दिन में प्रभु श्री राम के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थानों जैसे अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट इत्यादि के दर्शन करवाएगी.”


    क्या है रामायण सर्किट ट्रेन
    रामायण सर्किट ट्रेन के जरिए भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे. इस ट्रेन से 7,500 किमी की यात्रा 17 दिन में पूरी होगी. ये ट्रेन दिल्ली के सफरदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी. ये ट्रेन यात्रियों को श्रीराम से जुड़े सभी धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी. पूरी यात्रा में कुल 17 दिन लगेंगे. यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या होगा, जहां श्रीराम जन्मभूमि मंदिर, श्रीहनुमान मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे. अयोध्या से ये ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां जानकी जन्म स्थान और नेपाल स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन होंगे.

    ये भी पढ़ें- Delhi Chhath Puja: छठ पूजा को लेकर 9 नवंबर तक दिल्ली के इन 3 स्टेशनों पर नहीं मिलेगा प्लेटफार्म टिकट

    सेकेंड क्लास में 82,950 रुपये है किराया
    ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा. फिर चित्रकूट और वहां से नासिक पहुंचेगी. नासिक के बाद प्राचीन किष्किन्धा नगरी हम्पी अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्मस्थल के दर्शन कराए जाएंगे. इस ट्रेन का आखिरी पड़ाव रामेश्वरम होगा. रामेश्वरम से चलकर ये ट्रेन 17वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी. इस यात्रा के लिए एसी फर्स्ट क्लास की बुकिंग 1,02,095 रुपये और सेकेंड क्लास में 82,950 रुपये में होगी.

    Tags: Ayodhya News, Indian railway, Indian Railway news, Irctc, Railway, Ramayan, Ramayana

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर