होम /न्यूज /व्यवसाय /खुशखबरी: Indian Railways- दिवाली व छठ पर चलेंगी 179 स्पेशल ट्रेनें, रिजर्वेशन कराने से पहले यहां चेक करें पूरी लिस्ट

खुशखबरी: Indian Railways- दिवाली व छठ पर चलेंगी 179 स्पेशल ट्रेनें, रिजर्वेशन कराने से पहले यहां चेक करें पूरी लिस्ट

त्योहारों पर यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें

त्योहारों पर यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें

Indian Railways- अगर आप भी दिवाली छठ पर अपने घर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे त्‍योहार ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) त्‍योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई ट्रेनें चलाने जा रही है. दिवाली और छठ पूजा को ध्यान में रखते हुए 179 स्पेशल ट्रेनें (New Special Train) चलाई जा रही हैं. खास बात है कि ये 179 स्‍पेशल ट्रेन त्‍योहारी सीजन के दौरान 2269 ट्रिप लगाएंगी. ऐसे में अगर आप भी दिवाली छठ पर अपने घर जाने का प्लान बना रहे हैं तो फटाफट इस लिस्ट को चेक करें…

बता दें कि रेल मंत्रालय के मुताबिक रेल यात्रियों की सुविधा के लिए और इस त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को दूर करने के लिए रेलवे ने विशेष प्रबंध किया है. भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक (जोड़े में) 179 स्पेशल ट्रेनों के 2269 फेरे लगाएगा.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: इस सरकारी बैंक ने भी बढ़ा दिया FD पर Interest, फटाफट चेक करें अब कितना मिल रहा ब्याज

प्रमुख स्‍टेशनों को जोड़ने के लिए चलाई जाएंगी कई ट्रेनें
दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है.

इस तरह करें बुकिंग
ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें पैन-इंडिया के विभिन्न रूटों पर चलेंगी. यात्री इन विशेष ट्रेनों को एनटीईएस ऐप या आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक कर सकते हैं.

आरपीएफ कर्मियों की लगी स्पेश ड्यूटी
यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है. मंत्रालय ने कहा कि प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों को तैनात किया गया है और विभिन्न वर्गों में कर्मचारियों को ट्रेन सेवाओं में व्यवधान से निपटने के लिए तैनात किया गया है.

500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की बढ़ाई गति
रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, नए टाइम टेबल में करीब 500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को गति बढ़ाई गई है. ट्रेनों की गति 10 मिनट से 70 मिनट तक बढ़ाई गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 3,000 पैसेंजर ट्रेनें और 5,660 उपनगरीय ट्रेनें भी भारतीय रेलवे नेटवर्क पर संचालित होती हैं. प्रतिदिन ट्रेन से आवागमन करने वाले वाले यात्रियों की संख्या लगभग 2.23 करोड़ है. ट्रेन के समय में बदलाव एक अक्टूबर से लागू हो गया है. इसलिए, 1 अक्टूबर से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे द्वारा अपनी यात्रा शुरू होने से पहले वास्तविक ट्रेन समय की जांच करने की सलाह दी जाती है.

Tags: Business news in hindi, Indian Railways, Special Train

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें