रेलवे को जल्द मिलेगा 5G स्पेक्ट्रम! सेफ्टी और सिक्योरिटी से जुड़ी मिलेंगी ये सर्विसेस

रेलवे को जल्द मिलेगा 5G स्पेक्ट्रम! सेफ्टी और सिक्योरिटी से जुड़ी मिलेंगी ये सर्विसेस
रेलवे को जल्द मिलेगा 5G स्पेक्ट्रम!सेफ्टी-सिक्योरिटी से जुड़ी मिलेंगी ये सर्विस

सरकार जल्दी ही रेलवे को सेफ्टी और सिक्योरिटी सर्विसेस (Railway Safety and Security Services) देने के लिए 5G स्पेक्ट्रम का आवंटन कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक 20 अगस्त को होने वाली डिजिटल कम्यूनिकेशन कमीशन की बैठक में इस पर फैसला हो सकता है. बता दें कि ट्राई ने रेलवे को बिना नीलामी के स्पेक्ट्रम देने की सिफारिश की थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार जल्दी ही रेलवे को सेफ्टी और सिक्योरिटी सर्विसेस (Railway Safety and Security Services) देने के लिए 5G स्पेक्ट्रम का आवंटन कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक 20 अगस्त को होने वाली डिजिटल कम्यूनिकेशन कमीशन की बैठक में इस पर फैसला हो सकता है. बता दें कि ट्राई ने रेलवे को बिना नीलामी के स्पेक्ट्रम देने की सिफारिश की थी. रेलवे को 5 Mhz 5G स्पेक्ट्रम मिलेगा. रेलवे स्पेक्ट्रम का कमर्शियल इस्तेमाल नहीं कर सकेगी. सिग्नलिंग, CCTV मॉनिटर करने के लिए इसका इस्तेमाल होगा. इंटरनेट ऑफ थिंग्स और पैसेंजर इंफॉर्मेशन सेवा के लिए इसका इस्तेमाल होगा. बता दें कि रेलवे 90,000 CCTV कैमरे का टेंडर जारी कर चुका है.

ये भी पढ़ें:- टैक्स डिफॉल्टरों को पकड़ने के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान, जानिए सबकुछ

ऑनलाइन दवा ऑर्डर करना होगा आसान, ई-फार्मेसी गाइडलाइंस में बदलाव की तैयारी
National Digital Health Mission के तहत ऑनलाइन दवाइयां खरीदना आसान होने वाला है. ऑनलाइन दवाएं लेने के लिए डॉक्टर का प्रिसक्रिप्शन अपलोड करने की जरूरत नहीं रहेगी, बल्कि Registered Health Id के जरिए ये प्रक्रिया आसान होगी.
ये भी पढ़ें:- 3 हजार पेंशन वाली स्कीम पर पड़ी कोरोना की मार! जुलाई में सबसे कम रजिस्ट्रेशन



सूत्रों के मुताबिक इसे लागू करने के लिए सरकार e-Pharmacy के Guidelines में बदलाव करने की तैयारी कर रही है. बता दें कि NDHM को प्रधानमंत्री मोदी ने 15 August को ही लांच किया है. मरीज निजता की और गोपनीयता को बनाए रखने करे लिए ये कदम उठाया गया है. e-Pharmacy कंपनियों को Data Access की सीमित इजाज़त मिलेगी. Health Id के ज़रिए कंपनी Doctor के Prescription को वेरीफाई कर सकेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज